logo-image

Jammu & Kashmir Bank और निजी कंपनी के अधिकारियों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज

जम्मू एवं कश्मीर एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) के मुताबिक निजी कंपनी मेसर्स पैराडाइज एवेन्यू ने जेएंडके बैंक के कुछ अधिकारियों की संलिप्तता के साथ करोड़ों रुपये की वित्तीय धोखाधड़ी की थी.

Updated on: 29 Jun 2019, 10:58 AM

जम्मू:

जम्मू एवं कश्मीर एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) ने करोड़ों रुपये की कथित धोखाधड़ी संलिप्त एक निजी कंपनी और Jammu & Kashmir Bank के अधिकारियों के खिलाफ शुक्रवार को मामला दर्ज किया. एसीबी के गुप्तचरों ने कई जगहों की औचक तलाशी ली, जिसमें पाया गया कि निजी कंपनी मेसर्स पैराडाइज एवेन्यू (Paradise Avenue) ने जेएंडके बैंक के कुछ अधिकारियों की संलिप्तता के साथ करोड़ों रुपये की वित्तीय धोखाधड़ी की थी.

यह भी पढ़ें: अप्रैल-मई के दौरान राजकोषीय घाटा बजट अनुमान का 52 फीसदी तक पहुंचा

पैराडाइज एवेन्यू ने 177 करोड़ रुपये से ज्यादा का लिया था कर्ज
सूत्रों ने बताया कि रियल स्टेट और सूचना प्रौद्योगिकी में कारोबार करने वाली कंपनी पैराडाइज एवेन्यू ने 177 करोड़ रुपये से ज्यादा का कर्ज लिया और सितंबर 2017 में अपने भुगतान की पहली ही तिमाही में कंपनी ने चूक की. हालांकि बैंक द्वारा खाते को एनपीए (गैर-निष्पादित परिसंपत्ति) घोषित करवा दिया. इस प्रकार कंपनी का एकमात्र मकसद बैंक को करोड़ों रुपये की चपत लगाना था.

यह भी पढ़ें: Aadhaar Online Contest: आधार के जरिए 30 हजार रुपये जीतने का सुनहरा मौका, जानें प्रक्रिया

बैंक के अधिकारियों की मिलीभगत से कंपनी ने 50 करोड़ रुपये कर्जमाफी के साथ एक बार में ही मसले का समाधान करवा लिया. सूत्रों ने बताया कि कंपनी ने चेक के जरिए 40 करोड़ रुपये की राशि का भुगतान किया, लेकिन चेक बाद में बाउंस हो गया. कंपनी ने इस प्रकार बैंक को करोड़ों रुपये की चपत लगाई. कंपनी ने जेएंडके बैंक की जम्मू के न्यू यूनिवर्सिटी कैंपस स्थित शाखा से 74.27 करोड़ रुपये का कर्ज लेकर अपना वित्तीय हस्तांरतण शुरू किया था.

यह भी पढ़ें: ITR फाइल करने वालों को आयकर विभाग (Income Tax Department) की ओर से बड़ा तोहफा

बाद में इसने तीन और कर्ज लिए और इस प्रकार कर्ज की राशि 177.68 करोड़ रुपये हो गई. एसीबी के सूत्रों ने बताया कि इन तथ्यों के आधार पर प्रदेश भ्रष्टाचार निरोध कानून के संबद्ध धाराओं के तहत कंपनी के मालिक और बैंक के अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है.