logo-image

मनी लॉड्रिंंग मामले में नवाज शरीफ, उनकी बेटी मरियम नवाज के खिलाफ एक और जांच शुरू

धन शोधन मामले में शहबाज और उनके पुत्रों हमजा तथा सलमान के खिलाफ जांच के दौरान चौधरी शुगर मिल्स के मालिकों के खिलाफ धन शोधन के सबूत सामने आये थे.

Updated on: 21 Jul 2019, 12:14 AM

highlights

  • नवाज शरीफ और मरियम पर एक और जांच
  • मनी लॉड्रिंग मामले में एक और जांच
  • पनामागेट मामले में भी शरीफ और मरियम का नाम आया था

नई दिल्ली:

पाकिस्तान की भ्रष्टाचार विरोधी संस्था ने धन शोधन और आय से अधिक संपत्ति रखने के मामले में कथित संलिप्तता के लिए जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम के खिलाफ एक और जांच शुरू की है. मीडिया में आई खबरों में शनिवार को यह जानकारी दी गई है. भ्रष्टाचार निरोधक अदालत ने एवनफिल्ड अपार्टमेंट मामले में फर्जी दस्तावेज जमा करने के लिए पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) के 45 वर्षीय उपाध्यक्ष के खिलाफ दाखिल याचिका को खारिज कर दिया था जिसके एक दिन बाद यह घटनाक्रम सामने आया है.

अल-अजीजिया मामले में 69 वर्षीय शरीफ 24 दिसम्बर, 2018 से लाहौर की कोट लखपत जेल में सात वर्ष जेल की सजा काट रहे है. डॉन की खबर के मुताबिक पाकिस्तान के राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) ने मरियम, उनके पिता नवाज, शहबाज शरीफ, मरियम के चचेरे भाइयों हमजा शहबाज तथा युसूफ अब्बास और अन्य के खिलाफ चौधरी शुगर मिल्स लिमिटेड का स्वामित्व रखने के लिए जांच शुरू की थी.

डॉन को एक सूत्र ने बताया, ‘ब्यूरो उन्हें तलब करने के बजाय मरियम को एक प्रश्नावली भेज सकता है.’रिपोर्ट में कहा गया है कि धन शोधन मामले में शहबाज और उनके पुत्रों हमजा तथा सलमान के खिलाफ जांच के दौरान चौधरी शुगर मिल्स के मालिकों के खिलाफ धन शोधन के सबूत सामने आये थे.’ शहबाज ने विपक्ष के खिलाफ इमरान खान सरकार की ‘फासीवादी रणनीतियों’ के खिलाफ लड़ने की प्रतिबद्धता जताई है. 

यह भी पढ़ें-भारत का रूस से S-400 मिसाइल लेना यूएस के लिए ‘समस्या’: PACOM कमांडर

पीएमएल-एन पंजाब सूचना सचिव अज्मा बुखारी ने कहा, ‘हम 25 जुलाई को देशभर में काला दिवस आयोजित करने जा रहे हैं. मरियम को एवनफिल्ड हाउस, लंदन में शरीफ परिवार के आलीशान अपार्टमेंट का स्वामित्व रखने से संबंधित मामले में जुलाई 2018 को सात वर्ष जेल की सजा सुनाई गई थी. हालांकि इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने इस सजा को निलंबित कर दिया था.

यह भी पढ़ें-3 फीट के हाइट होने की वजह से गणेश को नहीं मिला था एडमिशन, SC के आदेश के बाद बनेंगे डॉक्टर