BREAKING NEWS
  • Nude Photo Shoot: सोशल मीडिया पर धमाल मचा रहा है मराठी एक्ट्रेस का फोटोशूट, फैंस हुए बेकाबू- Read More »

90% पुलिस कर्मियों को 12 घंटे करनी पड़ती है ड्यूटी, दो तिहाई को नही मिलता साप्ताहिक अवकाश: अमित शाह

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : October 21, 2019 11:14:20 AM
गृह मंत्री अमित शाह

गृह मंत्री अमित शाह (Photo Credit : फोटो- ट्विटर )

नई दिल्ली:  

पुलिस स्मृति दिवस के मौके पर दिल्ली के पुलिस मेमोरियल में आयोजित कार्यक्रम में गृह मंत्री अमित शाह ने शिरकत की. इस दौरान उन्होंने कहा,  कि पुलिस का काम हम सामान्य दृष्टि से देखते हैं तो हर सरकारी कामों की तरह से वह समान्य ही दिखाई देता है. चाहे सीमाओं की सुरक्षा का काम हो या फिर रोड पर ट्रैफिक के नियम को तोड़ने वालों का चलाना काटने काकाम, ड्रग्स और हवाला कारोबार से देश की अर्थतंत्र को खत्म करने वाले और देश की नई पीढ़ी को खोखला करने वालों के खिलाफ लड़ाई लड़ने का काम यही पुलिस बल के जवान ही करते हैं.

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा,  सांप्रदायिक दंगों से मुक्त कराकर शांति की दिशा में आगे ले जाना, पूर्वोत्तर के अंदर उग्रवाद के साथ-साथ संघर्ष करके पूर्वोत्तर के अंदर शांति को बहाल रखना, नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में विकास को बढ़ाने में भी पुलिस और अर्धसैनिक बल लगातार जुटे रहते हैं.  जम्मू कश्मीर में आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई लड़कर जम्मू कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग बनाने का काम आप ही कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: UP By Election: रामपुर में पकड़े गए 7 फर्जी एजेंट, समाजवादी पार्टी के लिए कर रहे थे काम

उन्होंने कहा, अब तक 34844 पुलिसकर्मियों ने अपने कर्तव्य निभाते हुए अपनी शहादत दी है. आज कई ऐसे मौके हैं जहां पर पुलिसकर्मियों ने अपनी जान का बलिदान देकर देश को सुरक्षित किया है. मैं आज उन सभी पुलिसकर्मियों को देश की ओर से विनम्र श्रद्धांजलि देता हूं. आज यह जो पुलिस स्मारक बना है हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने इसको बनाने के पीछे एक अपनी सोच और अपनी भूमिका रखी थी.

यह भी पढ़ें:  Assembly By Election 2019 LIVE- इगलास में मतदाताओं ने किया वोटिंग का बहिष्कार, कहा- विकास नहीं तो वोट नहीं

अमित शाह ने कहा,  आज मैं देशभर के सभी पुलिस कर्मियों को आश्वस्त करना चाहता हूं कि यह जो पुलिस स्मारक बना है वह पुलिस स्मारक ना केवल स्मारक बनकर रहेगा बल्कि यहीं से अनेक प्रकार की गतिविधियां पुलिस के कर्मचारियों के कर्तव्य निर्वहन को गौरव प्रदान करके देश को पुलिस के बलिदानों की गाथा सुनाने का काम करेगा. देश भर के बच्चे और टूरिस्ट इस स्थान को तीर्थस्थल मानकर शहीद पुलिसकर्मियों को श्रद्धांजलि देने आएंगे. इस प्रकार से पूरी स्मारक की गरिमा बनाने के लिए सरकार कई तरीके के आयोजन भी कर रही है, क्योंकि पुलिस के कारण ही देश सुरक्षित है. गृहमंत्री ने कहा कि एक लाख की जनसंख्या के पीछे 144 पुलिसकर्मी है और आदर्श स्थिति 222 की होनी चाहिए. इसके कारण 90% पुलिसकर्मी लगभग 12 घंटे से ज्यादा काम करते हैं और तीन चौथाई से ज्यादा पुलिसकर्मी साप्ताहिक अवकाश नहीं लेते हैं. यह सारी कठिनाइयों को जनता के सामने रखना और जानना भी आवश्यक है.

First Published: Oct 21, 2019 10:00:09 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो