logo-image

मिजोरम में अमित शाह ने एनआरसी, सीएबी पर बात करने से परहेज किया, जानें क्यों

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शनिवार को मिजोरम में एक विशाल जनसभा को संबोधित किया.

Updated on: 06 Oct 2019, 03:00 AM

नई दिल्ली:

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शनिवार को मिजोरम में एक विशाल जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) और नागरिकता संशोधन विधेयक (सीएबी) के मुद्दों से परहेज किया, क्योंकि इन मुद्दों पर हाल ही में राज्य में विरोध प्रदर्शन हुआ है.

एक समन्वय समिति के बैनर तले कई गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ) और अन्य समूहों ने हाल ही में अमित शाह की यात्रा के खिलाफ आंदोलन तेज करते हुए कहा था कि नागरिकता संशोधन विधेयक के लागू होने से मिजोरम और पूर्वोत्तर के अन्य हिस्सों पर असर पड़ेगा. सीएबी के प्रति अपना विरोध प्रदर्शित करने के लिए कई संगठनों ने काले कपड़े पहनने का फैसला किया था. समन्वय समिति ने हालांकि शुक्रवार शाम गृहमंत्री की यात्रा के दौरान अपने विरोध को वापस लेने का फैसला किया.

एक दिन के कार्यक्रम के साथ मिजोरम का दौरा करने वाले शाह ने मिजोरम और पूर्वोत्तर के अन्य हिस्सों के विकास के लिए केंद्र में भाजपा की अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार की प्रमुख पहल पर प्रकाश डाला. उन्होंने इन संवेदनशील मुद्दों पर अपनी बात रखने के बजाए मिजोरम व उत्तर पूर्व के विकास से संबंधित बातों पर ही फोकस किया.