logo-image

शाह कर्नाटक के बेलगावी और राहुल केरल के वायनाड पहुंचे, दोनों राज्यों में बाढ़ से 92 की मौत

बीएस येदियुरप्पा ने बाढ़ की वजह से मारे गए लोगों के परिजनों को 5 लाख रुपये मुआवजे का ऐलान किया है.

Updated on: 11 Aug 2019, 05:47 PM

highlights

  • कर्नाटक बाढ़ दौरे पर पहुंचे अमित शाह
  • केरल के वायनाड में पहुंचे राहुल गांधी
  • दोनों राज्यों में बाढ़ के चलते 92 लोगों की मौत

नई दिल्ली:

बारिश की वजह से इन दिनों देश की लगभग आधी आबादी त्राहिमाम है. मध्य प्रदेश, गुजरात, कर्नाटक और बिहार जैसे राज्यों में भारी बारिश और बाढ़ की वजह से मची तबाही दिखाई दे रही है. कर्नाटक के बेलगावी में आई भयंकर बाढ़ से जन-जीवन अस्त व्यस्त है केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह बेलगावी में बाढ़ ग्रस्त इलाके में हवाई दौरे के लिए पहुंच गए हैं. एयर पोर्ट पर सीएम येदियुरप्पा सहित बीजेपी के वरिष्ठ नेता अमित शाह स्वागत के लिए पहुंचे थे. वहीं केरल के वायनाड में भी बाढ़ ने अपना कहर दिखाया है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड में बाढ़ वाले इलाके का मुआयना करने पहुंचे हैं. केरल और कर्नाटक में बाढ़ की वजह से मरने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है अबतक दोनों राज्यों में कुल 92 लोगों की मौत हो चुकी है.

वहीं महाराष्ट्र में भारी बारिश के चलते रिहायशी इलाकों में जलस्तर ऊपर तक चढ़ आया है लगभग 4 लाख से ज्यादा लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है. बाढ़ के चलते महाराष्ट्र में 29 लोगों के मारे जाने की खबर है, तो वहीं गुजरात में बाढ़ के चलते 19 लोगों की जान गई है. महाराष्ट्र के सांगली और कोल्हापुर बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित इलाके हैं. सेना की 123 टीमें राहत और बचाव अभियान में जुटी हैं.

कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा ने बाढ़ की वजह से मारे गए लोगों के परिजनों को 5 लाख रुपये मुआवजे का ऐलान किया है. इसके पहले शनिवार को पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस नेता बी जनार्दन पुजारी को दक्षिण कन्नड़ जिले के बाढ़ से उनके घर से रेस्क्यू किया गया था. बाढ़ के चलते धारवाड़ जिला प्रशासन ने स्कूलों और कॉलेजों की छुट्टियों को तीन दिनों के लिए और बढ़ा दिया है. सीएम बीएस येदियुरप्पा ने इस बाढ़ को राज्य में 45 साल की सबसे बड़ी दैवीय आपदा बताया है. कर्नाटक में आई इस बाढ़ में अब तक 6 हजार करोड़ रु. का नुकसान हो चुका है, जिसके लिए कर्नाटक सरकार ने केंद्र से 3 हजार करोड़ रु. की मदद मांगी है.

वहीं मौसम विभाग ने रविवार को केरल, कर्नाटक, गुजरात और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की आशंका जताई है. वहीं, 12 से 14 अगस्त तक ओडिशा, दक्षिणी झारखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, उत्तर छत्तीसगढ़ और केरल में तेज बारिश का अनुमान है. रविवार के लिए केरल के तीन जिलों में रेड अलर्ट और 6 जिलों में ऑरेंज अलर्ट है.