logo-image

फसल बीमा को लेकर बीजेपी पर भड़की शिवसेना, उद्धव ठाकरे बोले- भाड़ में जाए गठबंधन

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने बीड़ में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि भांड़ में गया गठबंधन, पहले भी कहता हूं और आज भी कह रहा हूं.

Updated on: 09 Jan 2019, 07:32 PM

नई दिल्ली:

एनडीए सरकार में बीजेपी की सहयोगी शिवसेना ने गठबंधन के लेकर एक चौंकाने वाला बयान दिया है. शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने बीड़ में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि भाड़ में गया गठबंधन, पहले भी कहता हूं और आज भी कह रहा हूं. एक पुस्तक का उद्धरण देते हुये शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा कि केन्द्र की फसल बीमा योजना 'उसी तरह का एक बड़ा घोटाला' है जैसा राफेल लड़ाकू विमान सौदा है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अक्सर होने वाले विदेशी दौरे पर निशाना साधते हुये उन्होंने कहा कि केवल भाषणों और घोषणाओं से लोगों की मदद नहीं होगी. उन्होंने BJP की अगुवाई वाली सरकार से आगामी चुनावों के लिए गठबंधन पर बातचीत पर विचार से पहले किसानों की समस्याओं को सुलझाने की मांग की. 

मोदी ने 2015 में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना शुरू की थी जिसका मुख्य उद्देश्य प्राकृतिक आपदाओं, कीट और रोग के कारण अधिसूचित फसलों में से किसी के नुकसान होने पर किसानों को बीमा कवर और वित्तीय सहयोग मुहैया कराना था.

सूखा प्रभावित मराठवाड़ा क्षेत्र के अपने दौरे के दौरान महाराष्ट्र के बीड जिले में एक रैली को संबोधित करते हुये ठाकरे ने कहा कि बीमा कंपनियों को किस्तों का भुगतान करने के बाद सरकार की फसल बीमा योजना का कितने लोगों को लाभ मिला? 

उन्होंने कहा, 'लोगों को दो, पांच, 50, 100 रुपये का चेक मिला. मैं मन की बात नहीं करता (मोदी के मासिक रेडियो कार्यक्रम का हवाला देते हुये) लेकिन ‘जन की बात’ करने में विश्वास करता हूं. आरोप लगाए जा रहे हैं कि फसल बीमा योजना में हजारों करोड़ का घोटाला हुआ है.'

ठाकरे ने कहा, 'हमें किससे सवाल करना चाहिए? साईनाथ नाम का कोई है, जो इस विषय का विशेषज्ञ है जिसने एक किताब लिखा है. उन्होंने कहा है कि फसल बीमा घोटाला राफेल के जैसा एक बड़ा घोटाला है.' 

गौरतलब है कि विपक्षी कांग्रेस राफेल विमान सौदे में भ्रष्टाचार का आरोप लगा रही है लेकिन सरकार ने इससे इंकार किया है. घोषणाओं के ‘बुलबुला’ होने का दावा करते हुये ठाकरे ने सरकार से 'किसी भी गठबंधन वार्ता पर विचार करने से पहले किसानों की समस्याओं को हल करने के लिए' कहा.

और पढ़ें- नागरिकता संशोधन विधेयक पर बोले राम माधव, यह किसी एक क्षेत्र के लिए नहीं, राज्यों पर नहीं पड़ेगा बोझ

महाराष्ट्र और केंद्र में सरकार का हिस्सा होने के बावजूद शिवसेना नियमित रूप से BJP पर निशाना साध रही है. इसके नेताओं ने कई बार कहा है कि वे अगला चुनाव अपने दम पर लड़ेंगे.