logo-image

ईरान-अमेरिका के तनाव का असर पहुंचा भारत, DGCA के निर्देशों के बाद उड़ानों के रूट बदले

एतिहाद एयरवेज ने हॉरमुज और ओमान की खाड़ी के ईरानी हवाई क्षेत्र के माध्यम से उड़ानों को निलंबित कर दिया था

Updated on: 22 Jun 2019, 10:50 PM

highlights

  • DGCA से बातचीत के बाद सभी भारतीय ऑपरेटर्स ने बदले रूट
  • इसके पहले एतिहाद ने अपनी उड़ानों को किया था निलंबित
  • एतिहाद कई रास्तों पर वैकल्पिक उड़ान मार्गों का उपयोग करेगा

नई दिल्ली:

नागर विमानन निदेशालय (डीजीसीए) ने शनिवार को कहा कि भारतीय विमानन कंपनियां ईरानी हवाई क्षेत्र का उपयोग करने से बचने के लिए अपनी उड़ानों का मार्ग बदलेंगी. मार्ग बदलने का यह फैसला अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनाव के मद्देनजर किया गया है. डीजीसीए ने एक ट्वीट के जरिए कहा, "डीजीसीए के परामर्श से सभी भारतीय विमान संचालकों ने यात्रियों की सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने के लिए ईरानी हवाई क्षेत्र के प्रभावित हिस्सों से बचने का फैसला किया है."

डीजीसीए की यह एडवायरी अमेरिकी उड्डयन विनियामक फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) द्वारा जारी एक नोटिस के बाद आई है. एफएए ने अपने 'नोटिस टू एयरमेन' में अमेरिका में पंजीकृत विमानों को तेहरान उड़ान सूचना क्षेत्र से अगली सूचना तक नहीं उड़ाने को कहा है. यह फैसला सैन्य गतिविधियां तेज होने और राजनीतिक तनाव बढ़ने के मद्देनजर लिया गया है. 

ईरान द्वारा अमेरिकी ड्रोन को मार गिराए जाने के बाद संयुक्त अरब अमीरात की जनरल सिविल एविएशन अथॉरिटी (जीसीएए) ने पंजीकृत ऑपरेटरों को अपनी उड़ानों का मार्ग बदलने को कहा है. 

यह भी पढ़ें-राजस्थान: एनएचएम में एक बड़े भर्ती घोटाले का पर्दाफाश, BJP ने CBI जांच की मांग की

एतिहाद एयरवेज ने बताया कि अमेरिकी फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन के फैसले के बाद ईरान के नियंत्रित हवाई क्षेत्र में अमेरिकी एयरलाइन संचालन को प्रतिबंधित करने के लिए एतिहाद एयरवेज ने यूएई जनरल सिविल एविएशन अथॉरिटी और अन्य यूएई एयरलाइनों के साथ मिलकर बातचीत की है.

यह भी पढ़ें - मोदी सरकार और ममता सरकार में दूसरे दौर की जंग का बिगुल फुंका, भाटपारा से होगी शुरुआत