BREAKING NEWS
  • IND VS BAN : एक ही मैच में चार विश्‍व रिकार्ड तोड़ने की तैयारी में मयंक अग्रवाल- Read More »
  • योगी कैबिनेट की बैठक में किन प्रस्तावों पर लगी मुहर, देखें LIVE- Read More »

Gandhi Jayanti 2019: एयर इंडिया (Air India) ने ऐसे दी बापू को श्रद्धांजलि

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : October 02, 2019 11:55:40 AM
Gandhi Jayanti 2019: एयर इंडिया ने दी बापू की श्रद्धांजलि

Gandhi Jayanti 2019: एयर इंडिया ने दी बापू की श्रद्धांजलि (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

Gandhi Jayanti 2019: 2 अक्टूबर यानि आज महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 150वीं जयंती मनाई जा रही है. इस अवसर पर देशभर में कार्यक्रम किए जा रहे हैं. भारतीय जनता पार्टी गांधी की 150वीं जयंती पर आज से सरदार पटेल की जयंती 31 अक्टूबर तक 'गांधी संकल्प यात्रा' निकालेगी. वहीं कांग्रेस आज पूरे देश में 'रघुपति राघव राजा राम' की धुन पर पदयात्रा निकालेगी.

यह भी पढ़ें: Lal Bahadur Shastri Jayanti 2019: जानिए लाल बहादुर शास्त्री के जीवन से जुड़े 10 रोचक तथ्य

इन्हीं सब बातों के बीच सरकारी एयरलाइन एयर इंडिया (Air India) ने इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (Indira Gandhi International Airport-IGI) दिल्ली पर एयरबस ए 320 (Airbus A320 ) विमान के ऊपर एक चित्र लगाकर महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) को श्रद्धांजलि अर्पित की है.

यह भी पढ़ें: Lal Bahadur Shastri Jayanti 2019: देशवासियों को 1 दिन का व्रत करने का आह्वान किया था लाल बहादुर शास्त्री ने, जानिए उनसे जुड़ी अनसुनी बातें

गांधी जयंती पर देशभर में कार्यक्रम
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर देशभर में कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को दिल्ली के राज घाट पर राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि अर्पित की. वह राज घाट पर कुछ समय के लिए रुके और वहां सर्व-धर्म प्रार्थना सभा आयोजित की गई. वहीं मोदी ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट किया, 'प्रिय बापू को 150वीं जयंती पर श्रद्धांजलि. हम मानवता के लिए महात्मा गांधी के स्थाई योगदान के लिए उनका आभार व्यक्त करते हैं. हम उनके सपनों को साकार करने और बेहतर विश्व बनाने के लिए कड़ी मेहनत जारी रखने का संकल्प लेते हैं.'

यह भी पढ़ें: क्या होता है डीमैट अकाउंट (Demat Account) और शेयर बाजार (Share Market) में ट्रेडिंग के लिए क्यों है जरूरी

सोनिया गांधी ने श्रद्धांजलि अर्पित की
कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने महात्मा गांधी को राज घाट पर श्रद्धांजलि अर्पित की.

यह भी पढ़ें: रोजाना सिर्फ 35 रुपये बचाकर भी बन जाएंगे करोड़पति (Crorepati), बस करना होगा ये काम

सबसे पहले कब छपी भारतीय नोटों पर महात्मा गांधी की तस्वीर?

दरअसल भारतीय नोटों पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर सबसे पहले साल 1969 में आई थी. जिस नोट पर महाता्मा गांधी की पहली तस्वीर जारी की गई वो 100 रुपए का स्मारक नोट था जिस पर सेवाग्राम आश्रम में बैठे महात्मा गांधी को दिखाया गया था. यही वो साल था जब महात्मा गांधी की जन्म शताब्दी मनाई गई. उस समय इंदिरा गांधी देश की प्रधानमंत्री थी और एलके झा आरबीआई के गर्वनर थे. हालांकि नोटों पर राष्ट्रपिता की तस्वीर का नियमित रूप से छपाई करने का काम 1987 में ही शुरू हो पाया.

यह भी पढ़ें: हेल्थ इंश्योरेंस (Health Insurance) के लिए हर महीने जमा कर सकेंगे प्रीमियम, नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार का बड़ा फैसला

बता दें, इससे पहले भारतीय नोटोंपर किंग डॉर्ज की तस्वीर भी छपती थी. ये नोट 1949 तक चलन में थे. इसके बाद अशोक स्तंभ वाले नोट शुरू हो गए और इशके बाद जाकर 1996 में महात्मा गांधी की तस्वीर वाले कागजी नोच जारी हुए जो आजतक चलन में हैं. दरअसल 1996 में रिजर्व बैंक ने ही अशोक स्तंभ की जगह महात्मा गांधी की तस्वीर लगाने और अशोक स्तंभ की तस्वीर को बाईं तरफ निचले हिस्से पर अंकित करने का फैसला लिया था.

First Published: Oct 02, 2019 11:18:19 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो