logo-image

पाक वायु सीमा बंद होने से एयर इंडिया को 430 करोड़ रुपये का नुकसान : हरदीप पुरी

पाकिस्तान द्वारा अपनी वायुसीमा को खोले जाने के बारे में कल किए गये निर्णय से हम प्रसन्न हैं

Updated on: 17 Jul 2019, 04:50 PM

highlights

  • हरदीप सिंह पुरी ने सदन में दिया जवाब
  • एयर इंडिया को करोड़ों रुपये का नुकसान
  • पाकिस्तान में भारतीय फ्लाइट की उड़ान रही बंद

ऩई दिल्ली:

सरकार ने आज कहा कि पाकिस्तान द्वारा अपनी वायुसीमा को भारतीय विमानों की उड़ान के लिए चार माह से अधिक समय तक बंद रखे जाने के दौरान एयर इंडिया को 430 करोड़ रूपये का नुकसान हुआ. नागर विमानन मंत्री हरदीप पुरी ने प्रश्नकाल के दौरान राज्यसभा में एक पूरक प्रश्न के जवाब में यह बात कही. उन्होंने कहा, ‘पाकिस्तान द्वारा अपनी वायुसीमा को खोले जाने के बारे में कल किए गये निर्णय से हम प्रसन्न हैं.

यह भी पढ़ें - मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) छोटे भाई अनिल अंबानी के लिए बनेंगे संकटमोचक, क्या है मामला, पढ़ें पूरी खबर

उन्होंने कहा कि पड़ोसी देश की वायुसीमा बंद होने के कारण एयर इंडिया को करीब 430 करोड़ रूपये का नुकसान हुआ. भारत द्वारा सीमा पार बालाकोट में आतंकवादी शिविरों को नष्ट करने के लिए की गयी ‘एयर स्ट्राइक’ के बाद पाकिस्तान ने अपनी वायुसीमा को भारतीय विमानों के लिए बंद कर दिया था. वायुसीमा बंद किए जाने के करीब 140 दिनों बाद पाकिस्तान ने मंगलवार को इसे खोले जाने की घोषणा की.

यह भी पढ़ें - पाकिस्तान में गूंजा हिंदू लड़कियों के धर्म परिवर्तन का मुद्दा, रोक के लिए प्रस्ताव पास

इससे पहले एयर इंडिया को हो रहे घाटे के संबंध में पूछे गए पूरक प्रश्न के जवाब में पुरी ने कहा कि एयरलाइन को होने वाले घाटे के कई कारण होते हैं. इनमें करीब 40 प्रतिशत घाटा विमान ईंधन (एटीएफ) के कारण होता है. साथ ही कुछ भू-राजनीतिक कारण होते हैं जैसे कि पड़ोसी देश पाकिस्तान द्वारा अपनी वायुसीमा को बंद किया जाना. पुरी ने कहा कि सरकार एयरइंडिया के निजीकरण के लिए प्रतिबद्ध है.

यह भी पढ़ें - अगर सबकुछ सही रहा तो इस तारीख को ISRO लॉन्च करेगा चंद्रयान-2, खामियां हुईं दूर

उन्होंने कहा कि इससे पहले एयरलाइन को परिचालन स्तर पर लाभप्रद बनाना पड़ेगा. उन्होंने कहा कि 2018-19 में एयरलाइन को 7,000 करोड़ रूपये का नुकसान हुआ था. नागर विमानन मंत्री ने बताया कि एयर इंडिया में 1677 पायलट हैं. इनमें से 1108 स्थायी पायलट और 569 निश्चित अवधि के अनुबंध वाले पायलट हैं. उन्होंने कहा कि पायलटों की भर्ती एक सतत प्रक्रिया है और एयरलाइन इनकी भर्ती के लिए समय समय पर विज्ञापन निकालती रहती है.