logo-image

अमेरिका-ईरान में तनाव के बीच एयर इंडिया, इंडिगो ने किए खास इंतजाम

एयर इंडिया ने एक बयान जारी कर कहा है कि मौजूदा परिस्थिति में यात्रियों और क्रू मेंबर्स की सुरक्षा सबसे ज्यादा जरूरी है. ईरान और अमेरिका के बीच जारी तनाव के बीच ईरान एयरस्पेस रीरूट (reroute) किया जा रहा है.

Updated on: 08 Jan 2020, 04:04 PM

नई दिल्ली:

अमेरिका और ईरान के बीच जारी तनाव के बीच घरेलू विमान कंपनियों ने ईरान के एयरस्पेस का इस्तेमाल नहीं करने का फैसला किया है. एयर इंडिया ने एक बयान जारी कर कहा है कि मौजूदा परिस्थिति में यात्रियों और क्रू मेंबर्स की सुरक्षा सबसे ज्यादा जरूरी है. ईरान और अमेरिका के बीच जारी तनाव के बीच ईरान एयरस्पेस रीरूट (reroute) किया जा रहा है, जिसकी वजह से दिल्ली से उड़ान भरने वाली फ्लाइट 20 मिनट्स और मुंबई से उड़ान भरने वाली फ्लाइट्स 30 से 40 मिनट्स अधिक समय लग रहा है. बता दें कि ये वह फ्लाइट्स है जो ईरान के एयरस्पेस का इस्तेमाल कर उड़ान भरते हैं.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने इस बड़ी सरकारी कंपनी को बेचने का लिया फैसला, जानिए कैबिनेट के अन्य बड़े निर्णय

दिल्ली, मुंबई से उड़ानों में हो सकती है देरी: एयर इंडिया
एयर इंडिया के प्रवक्ता धनंजय कुमार के मुताबिक मौजूदा हालात में दिल्ली की उड़ानों के लिए उड़ान के समय में लगभग 20 मिनट और मुंबई से उड़ानों के लिए 30 से 40 मिनट की वृद्धि हो सकती है. उनका कहना है कि स्थिति पर कड़ी नजर रखी जा रही है.

यह भी पढ़ें: इन टैक्स सेविंग स्कीम (Tax Saving Scheme) में निवेश पर मिलता है सबसे ज्यादा रिटर्न

इंडिगो एयरलाइन ने कहा है कि अमेरिका और ईरान के बीच जारी तनाव का असर उनके उड़ान सेवा में नहीं पड़ेगा. इंडिगो का कोई भी फ्लाइट ईरान और ईराक के एयरस्पेस से नहीं गुजरता है. मध्य एशिया या तुर्की जाने वाली फ्लाइट्स पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. इंडिगो स्थिति पर लगातार नज़र रखे हुए है. इंडिगो का कहना है कि स्थिति प्रतिकूल होने पर फ्लाइट के समय मे बदलाव किए जा सकते है.

यह भी पढ़ें: Budget 2020: आप अपने मन के मुताबिक बजट चाहते हैं तो PM मोदी को भेजिए अपनी राय

बता दें कि इराक में अमेरिका के दो एयरबेस पर ईरान ने 10 नहीं, 22 मिसाइलें दागीं हैं. ईरानी मीडिया के हवाले से वहां की सरकार ने दावा किया है कि इन हमलों में 80 'अमेरिकी आतंकवादियों' को मार गिराया गया है. दूसरी ओर इराक की सेना की ओर से कहा गया है कि इस हमले में किसी भी इराकी की जान नहीं गई है. मंगलवार रात को 1:45 बजे से 2:15 के बीच में ईरान की ओर से अमेरिकी बेस पर 22 मिसाइलें दागी गईं. 17 मिसाइलें अल असद एयरबेस पर, 5 मिसाइलें सिटी ऑफ अरबिल पर दागी गईं. ईरानी मिसाइलों ने केवल अमेरिका के सैन्‍य बेस को ही निशाना बनाया. इराक के सैन्‍य कमांड की ओर से यह जानकारी दी गई.