logo-image

वायु सेना दिवस पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री मोदी ने दिया ये संदेश

हर साल 8 अक्टूबर वायुसेना दिवस (Indian Air Force Day) मनाया जाता है.

Updated on: 08 Oct 2019, 10:09 AM

नई दिल्ली:

Air Force Day 2019: आज भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) दिवस मनाया जा रहा है. इस साल 87वां एयरफोर्स दिवस (87th Air Force Day) मनाया जा रहा है. 8 अक्टूबर 1932 को वायुसेना की स्थापना की गई थी इसीलिएवायुसेना दिवस पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जवानों और देश को बधाई दी और कहा कि साहस और दृढ़ निश्चय के साथ हमारी हवाई सीमाओं को सुरक्षित रखने वाले हमारे बहादुर वायु सैनिकों का शौर्य भारत के लिए गौरव का विषय है.

इस मौके पर तीनों सेना के प्रमुखों ने नई दिल्ली के वॉर मेमोरियल पर जाकर जवानों को श्रद्धांजलि दी. इस दिन वायुसेना भव्य परेड और एयर शो आयोजित करती है, आज की परेड हिंडन एयरबेस पर की जा रही है. 

आज विंग कमांडर अभिनंदन जिन्होंने पाकिस्तान के एफ 16 को मार गिराया था, आज मिग बाइसन विमान उडाएंगे. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत को आजादी मिलने से पहले वायुसेना को रॉयल इंडियन एयर फोर्स (RIAF) कहा जाता था क्योंकि ये ब्रिटिश हुकूमत के अंडर में थी. 1 अप्रैल साल 1933 को वायुसेना के पहले दस्ते का गठन किया गया था, जिसमें 6 RAF-ट्रेंड ऑफिसर और 19 हवाई सिपाहियों को शामिल किया गया था. भारतीय वायुसेना ने  द्वितीय विश्वयुद्ध में अपना शौर्य दिखाया था. आजादी के बाद इसमें से "रॉयल" शब्द हटाकर सिर्फ "इंडियन एयरफोर्स" कर दिया गया.