logo-image

ब्रिटिश कारोबारी क्रिश्चियन मिशेल के साझेदार, 2 कंपनियों को अदालत ने भेजा समन

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के आरोप-पत्र पर संज्ञान लेने के बाद विशेष न्यायाधीश अरविंद कुमार ने मिशेल के साझेदार डेविड सिम्स और उनकी दो कंपनियों यूएई की ग्लोबल सर्विसिस एफजेडई और ग्लोबल ट्रेड एंड कॉमर्स लिमिटेड के प्रतिनिधियों को नौ मई को अदालत के सामने पेश होने को कहा.

Updated on: 06 Apr 2019, 05:45 PM

नई दिल्ली:

अगस्तावेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर के 3,600 करोड़ रुपये के सौदे में बिचौलिया ब्रिटिश कारोबारी क्रिश्चियन मिशेल के एक साझेदार और दो कंपनियों को शनिवार को दिल्ली की एक अदालत ने समन जारी किया. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के आरोप-पत्र पर संज्ञान लेने के बाद विशेष न्यायाधीश अरविंद कुमार ने मिशेल के साझेदार डेविड सिम्स और उनकी दो कंपनियों यूएई की ग्लोबल सर्विसिस एफजेडई और ग्लोबल ट्रेड एंड कॉमर्स लिमिटेड के प्रतिनिधियों को नौ मई को अदालत के सामने पेश होने को कहा.

अदालत ने मिशेल की स्वतंत्र व निष्पक्ष सुनवाई की मांग वाली याचिका को सुनवाई के लिए 12 अप्रैल को सूचीबद्ध किया. उन्होंने यह याचिका इसलिए दायर की है, क्योंकि मामले में दाखिल नए पूरक आरोप-पत्र की जानकारी कुछ मीडिया को लग गई थी.

यह भी पढ़ें- अगस्तावेस्टलैंड मामले में सात करोड़ यूरो की राशि का दो बिचौलियों के जरिए भुगतान किया गया : ईडी

ईडी ने गुरुवार को मामले में नया पूरक आरोप-पत्र दाखिल किया. आरोप-पत्र में कहा गया है कि ग्लोबल सर्विसेज एंड ग्लोबल ट्रेडिंग के माध्यम से अगस्तावेस्टलैंड से रिश्वत ली गई थी.

मिशेल ने कंपनियों का इस्तेमाल पैसे प्राप्त करने के लिए किया. मिशेल को चार दिसंबर, 2018 को संयुक्त अरब अमीरात से भारत को प्रत्यर्पित किया गया था.