BREAKING NEWS
  • Arun Jaitley Health Live Updates: अरुण जेटली की हालत बेहद नाजुक- Read More »
  • सावधान! दिल्ली में आ सकती है बाढ़, हथिनीकुंड बैराज से छोड़ा गया ढाई लाख क्यूसेक पानी- Read More »
  • कश्मीरियों को सामान्य हालात के लिए करना होगा लंबा इंतजार? - Read More »

अगस्ता वेस्टलैंड केस: भारत लाए गए आरोपी राजीव सक्सेना को 4 दिन की ED रिमांड में भेजा गया

News State Bureau  |   Updated On : January 31, 2019 08:31 PM
राजीव सक्सेना (फोटो-ANI)

राजीव सक्सेना (फोटो-ANI)

नई दिल्ली:  

अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर मामले में सह आरोपी राजीव सक्सेना और लॉबिस्ट दीपक तलवार को पटियाला हाउस कोर्ट में पेशी के लिए लाया गया. पटियाला हाउस कोर्ट ने राजीव सक्सेना को ईडी की चार दिन की रिमांड पर भेज दिया है. ईडी ने कोर्ट से इस मामले में सह-आरोपी राजीव सक्सेना की आठ दिन की रिमांड मांगी थी. इसके साथ ही लॉबिस्ट दीपक तलवार को ईडी की 7 दिन की रिमांड पर भेजा गया है. ईडी काउंसल डीपी सिंह ने कहा, 'हम राजीव सक्सेना के स्वास्थ्य और चिकित्सा संबंधी मुद्दों के बारे में जानते हैं, हर संभव जरूरत पर ध्यान दिया जाएगा.' 

पटियाला हाउस कोर्ट में पेशी के लिए लाये गए आरोपी सक्सेना की वकील गीता लूथरा ने कहा, 'जिस तरीके से उन्हें यहां लाया गया है वह गैरकानूनी है, रिमांड का अनुरोध करना गलत है.'

इस मामले में कथित बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल के बाद तड़के गुरुवार को राजीव सक्सेना और लॉबिस्ट दीपक तलवार को यूएई से भारत लाया गया था. पिछले दिसंबर में क्रिश्चियन के प्रत्यर्पण के बाद भारत की एजेंसियों को बड़ी कामयाबी मिली है. एक महानिरीक्षक रैंक के अधिकारी की अगुवाई में ईडी की दो सदस्यीय टीम और विदेश मंत्रालय और रॉ के अधिकारियों के साथ दोनों आरोपी दुबई से भारत विमान में लाया गया. ईडी ने सक्ससेना और तलवार को धन शोधन निरोधक कानों के तहत दोनों को गिरफ्तर किया है. 

इस मामले में सह आरोपी और कथित बिचौलिए ब्रिटिश नागरिक क्रिश्चियन जेम्स मिशेल को हाल ही में दुबई से प्रत्यर्पित कर भारत लाया गया था. वह अभी न्यायिक हिरासत में है. सक्सेना के वकील गीता लूथरा और प्रतीक यादव ने कहा कि UAE में उनके खिलाफ प्रत्यर्पण की कोई कार्रवाई शुरू नहीं की गयी थी. भारत प्रत्यर्पित करते समय सक्सेना को उनके परिवार और वकीलों से संपर्क नहीं करने दिया.

और पढ़ें| अगस्ता वेस्टलैंड केस: क्रिश्चियन मिशेल के बाद राजीव सक्सेना का प्रत्यर्पण, UAE से लाया गया भारत

तलावार पर भ्रष्टाचार के आपराधिक मामलों में ईडी और सीबीआई ने मामला दर्ज किया था. आयकर विभाग ने भी उनपर टैक्स चोरी का आरोप लगाया है. ईडी ने राजीव सक्सेना को मामले में कई बार समन भेजा था. उनकी पत्नी शिवानी सक्सेना को जुलाई 2017 में चेन्नई हवाईअड्डे से गिरफ्तार किया था जो कि फ़िलहाल जमानत पर बाहर हैं.

First Published: Thursday, January 31, 2019 03:42 PM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: Agusta Westland Case, Patila House Court, Rajiv Saxena,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

न्यूज़ फीचर

वीडियो