BREAKING NEWS
  • LIVE: पीएम मोदी की अपील पर एकजुट हुआ देश, कोरोना के खिलाफ रात 9 बजे दीप जलाने को तैयार- Read More »

PM मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति के बीच जैविक ऊर्जा, साइबर सिक्योरिटी और स्वास्थ्य क्षेत्र में करार

News State Bureau  |   Updated On : January 25, 2020 01:56:00 PM
PM मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति के बीच जैविक ऊर्जा, साइबर सिक्योरिटी और स्वास्थ्य क्षेत्र में करार

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोलसोन (Photo Credit : ANI )

नई दिल्ली :  

गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोलसोनारो (Brazil President Jair Messias Bolsonaro) का शनिवार को राष्ट्रपति भवन में औपचारिक रूप से स्वागत किया गया. राष्ट्रपति भवन में उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. इस दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद रहे. स्वागत के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Natendra Modi) और ब्राजील के राष्ट्रपति के बीच हुई बैठक में कई क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच करार किए गए.

यह भी पढ़ेंः निर्भया केसः दोषियों के वकील का आरोप, विनय को तिहाड़ जेल में दिया जा रहा जहर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी दोनों देशों के बीच औपचारिक मुकालात के बाद साझा बयान में कहा कि दोनों देशों के बीच आठ महीने में तीसरी मुकालात हैं. दोनों देशों के बीच जैविक ऊर्जा, साइबर सिक्योरिटी और हेल्थ और मेडिसिन क्षेत्र में एमओयू साइन किए गए हैं. इससे दोनों देशों के बीच व्यापार में तेजी आएगी और दोनों देशों के बीच आपसी सहयोग बढ़ेगा.

ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर मेसियस बोलसोनारो इन दिनों भारत दौरे पर हैं. वह इस बार गणतंत्र दिवस 2020 के लिए चीफ गेस्ट हैं. बोलसोनारो ने पिछले साल सत्ता की कमान संभाली है. बोलसोनारो दक्षिणपंथी विचारधारा के कारण अकसर अपने बयानों को लेकर चर्चा में रहे हैं. यही कारण है कि उन्हें ब्राजील का डॉनल्ड ट्रंप भी कहा जाता है.

यह भी पढ़ेंः निर्भया के हत्‍यारों को लगा बड़ा झटका, फांसी से बचने की याचिका कोर्ट ने खारिज की

शनिवार को शनिवार को राष्ट्रपति भवन में औपचारिक रूप से स्वागत किया गया. शुक्रवार को ही बोलसोनारो दिल्ली पहुंचे थे. विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन ने एयरपोर्ट पर ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो की अगवानी की थी. दिल्ली में गणतंत्र दिवस को लेकर भारी सुरक्षा है. समारोह स्थल के आसपास सेंट्रल दिल्ली और राजपथ के आसपास मल्टी लेयर्स सुरक्षा का घेरा बनाया गया है. दिल्ली पुलिस, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड और अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है. 26 जनवरी को आठ किलोमीटर लंबे परेड मार्ग पर नजर रखने के लिए शार्पशूटर और स्नाइपर्स को ऊंची इमारतों पर तैनात रखा जाएगा. इसके अलावा परेड रूट पर 1000 से ज्यादा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए है.

First Published: Jan 25, 2020 01:38:37 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो