logo-image

अटॉर्नी जनरल ने कहा, अभी नहीं सुलझा जजों का विवाद-कुछ दिनों में समाधान निकलने की उम्मीद

सुप्रीम कोर्ट में हुए विवाद के खत्म हो जाने का दावा करने के एक दिन बाद ही अटॉर्नी जनरल ने कहा है कि अभी यह विवाद नहीं सुलझा है।

Updated on: 16 Jan 2018, 02:54 PM

highlights

  • अटॉर्नी जनरल ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट में जारी विवाद अभी नहीं सुलझा
  • एक दिन पहले ही वेणुगोपाल ने इस विवाद के सुलझने का दावा किया था

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट में हुए विवाद के खत्म हो जाने का दावा करने के एक दिन बाद ही अटॉर्नी जनरल ने कहा है कि अभी यह विवाद नहीं सुलझा है।

अटॉर्नी जनरल के के वेणुगोपाल ने कहा, 'ऐसा लगता है कि न्यायिक संकट अभी सुलझा नहीं है और इसके ठीक होने में अभी दो से तीन दिनों का वक्त लगेगा।'

वेणुगोपाल का यह बयान वैसे समय में सामने आया है जब सुप्रीम कोर्ट ने कई अहम मामलों की सुनवाई के लिए मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा के नेतृत्व में संवैधानिक पीठ का गठन किया है और इसमें उन चारों जजों को जगह नहीं दी गई है, जिन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सुप्रीम कोर्ट में सब कुछ ठीक नहीं होने का आरोप लगाया था।

चारों न्यायाधीशों न्यायमूर्ति जे चेलामेश्वर, न्यायमूर्ति रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति एम बी लोकुर और न्यायमूर्ति कुरियन जोसेफ को पांच जजों की संविधान पीठ में शामिल नहीं किया गया है।

और पढ़ें: SC ने बनाई संवैधानिक पीठ, प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाले चारों जज बाहर

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक पांच न्यायाधीशों की पीठ में सीजेआई दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति ए के सीकरी, न्यायमूर्ति ए एम खानविलकर, न्यायमूर्ति डी वाईचंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति अशोक भूषण शामिल हैं।

यह संवैधानिक 17 जनवरी से आधार की वैधता, समलैंगिक सबंधो को अपराध के दायरे से बाहर रखने की मांग, गैर मर्द से सम्बंध रखने पर महिला पर मुकदमा चलाने की मांग, सबरीमाला मन्दिर में महिलाओं के प्रवेश का अधिकार दिए जाने, आपराधिक मुकदमे का सामना कर रहे एमपी/एमलए को चुनाव लड़ने से रोके जाने की मांग समेत कई अहम मसलों पर सुनवाई करेगी।

गौरतलब है कि सोमवार को अटॉर्नी जनरल के साथ ही बार काउंसिल ने दावा किया था कि सुप्रीम कोर्ट विवाद अब सुलझा लिया गया है। सोमवार को वेणुगोपाल ने कहा था कि अब जजों के बीच किसी तरह का मतभेद नहीं है। उन्होंने कहा, 'अब सुप्रीम कोर्ट में कामकाज सुचारू रूप से चल रहा है।'

बार काउंसिल ने भी इस विवाद के खत्म होने की घोषणा की थी।

बार काउंसिल ऑफ इंडिया के प्रेसिडेंट मनन मिश्रा ने सुप्रीम कोर्ट के जजों का आभार जताते हुए कहा कि यह एक आंतरिक मामला था, जिसे अब सुलझा लिया गया है।

उन्होंने कहा, 'यह आंतिरक मामला था, जिसे अब सुलझा लिया गया है।' मिश्रा ने कहा, 'आप देख सकते हैं कि यह मामला सुलझ चुका है और सुप्रीम कोर्ट के सभी कोर्ट रूम में सामान्य रूप से कामकाज चल रहा है।'

और पढ़ें: जस्टिस लोया केस की जांच SIT से कराने की याचिका पर SC में सुनवाई आज