logo-image

PM मोदी के ध्‍यान लगाने के बाद गुलजार केदारनाथ धाम की रुद्र गुफा, हो रही है प्री बुकिंग

साल 2018 में यह गुफा आम लोगों के लिए खोली गयी थी और तब से पहली बार सितंबर के लिए 19 और अक्टूबर के लिए 10 पर्यटकों ने पहले से बुकिंग कराई है.

Updated on: 02 Sep 2019, 06:05 AM

नई दिल्‍ली:

उत्तराखंड में स्थित चार धाम में से एक केदारनाथ धाम को हिंदुओं का पवित्र स्थल माना जाता है. यहां हर साल हजारों श्रद्धालु पूजा-अर्चना करने आते हैं. यहां की एक गुफा है जिसका नाम रुद्र ध्यान गुफा है जिसे पहले शायद ही कोई जानता होगा. मई के आखिरी सप्ताह के आस-पास पीएम नरेंद्र मोदी केदारनाथ (Kedarnath) के दर्शन के लिए गए. इस दौरान उन्होंने रुद्र ध्यान नामक गुफा में ध्यान लगाया था. रुद्र प्रयाग गुफा में कभी सन्नाटा पसरा रहता था, वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के ध्यान लगाने के बाद गुलजार हो गयी है और पहली बार उसके लिए 78 प्री-बुकिंग हुई है.

साल 2018 में यह गुफा आम लोगों के लिए खोली गयी थी और तब से पहली बार सितंबर के लिए 19 और अक्टूबर के लिए 10 पर्यटकों ने पहले से बुकिंग कराई है. इस साल मई में आम चुनाव के अंतिम दिनों के दौरान मोदी ने उत्तराखंड में केदारनाथ धाम से महज एक किलोमीटर दूर रुद्र गुफा (Rudra Cave) में एक दिन ध्यान लगाकर बिताया था. इस गुफा का प्रबंधन गढ़वाल मंडल विकास निगम के जिम्मे है.

पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल (Prahalad Patel) ने न्यूज एजेंसी भाषा से कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत में पर्यटन के ब्रांड एंबैसडर हैं. उनकी उपस्थिति अतुलनीय है और वह जहां कहीं जाते हैं, लोगों का ध्यान खींचते हैं. वह हमारे सबसे बड़े ब्रांड एंबैसडर हैं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘इस साल जिस रुद्र गुफा में वह गये थे, वहं अब पर्यटकों की अच्छी खासी भीड़ जुटने लगी है. यह देश के पर्यटन के लिए बहुत बड़ी बात है. मुझे बताया गया कि रुद्र गुफा में पहली बार प्री-बुकिंग हुई.

पीएम की यात्रा के बाद से बढ़ रही है बुकिंग
मोदी की यात्रा के तत्काल बाद गुफा के लिए मई में चार, जून में 28, जुलाई में 10, अगस्त में आठ, सितंबर में 19 और अक्टूबर में 10 बुकिंग हुई. निगम के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘ हमें सितंबर और अक्टूबर दिवाली तक और बुकिंग मिलने का यकीन है, जब भयंकर सर्दी पड़ने लगती है. उसके बाद हम मई 2020 के लिए बुकिंग करेंगे.’’

इस गुफा में रुकने के लिए देना होगा इतना किराया
रुद्र गुफा में एक रात रुकने के लिए 1500 रुपये में और दिन में सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक के लिए 999 रूपये में प्री बुकिंग करवाई जा रही है. अधिकारी ने कहा कि चूंकि यह गुफा सुदूर क्षेत्र में है और ध्यान लगाने के लिए है इसलिए एक बार में केवल एक व्यक्ति को यहां जाने की अनुमति होती है. वैसे यह गुफा नितांत एकांत स्थान है लेकिन उसमें एक फोन लगाया गया है जिसे आपात स्थिति में आंगुतक इस्तेमाल कर सकता है.

रुद्र गुफा में मिलती हैं ऐसी सुविधाएं
रुद्र गुफा में आने वाले पर्यटकों के लिए बिजली पानी की व्यवस्था है इस गुफा के अंदर बाथरूम और हीटर भी है. पर्यटकों को यहां सुबह की चाय, नाश्ता, दोपहर का खाना, शाम की चाय और रात का भोजन दिया जाता है. सुविधा के अनुसार इन सेवाओं के समय में फेरबदल किया जा सकता है. गुफा में एक घंटी भी लगी है, जिसे बजाकर सहायक को बुलाया जा सकता है. गुफा में पर्यटकों के लिए 24 घंटे सहायक की व्यवस्था की गयी है.