logo-image

भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के रणनीतिक मंच पर आने की फ्रांस ने जताई इच्छा

फ्रांस ने संकेत दिये हैं कि हाल ही में हुई भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के इस चार देशों को मंच पर साथ आना चाहता है।

Updated on: 15 Nov 2017, 09:11 PM

नई दिल्ली:

फ्रांस ने कहा है कि वो भारत के साथ आपसी सहयोग को बढ़ाना चाहता है। साथ ही उसने संकेत दिये हैं कि हाल ही में हुई भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के इस चार देशों को मंच पर साथ आना चाहता है।

भारत में फ्रांस के राजदूत अलेक्ज़ेंडर ज़िग्ले ने कहा कि वो इंडियन ओशन रीजन में भारत के साथ रणनीतिक सहयोग को बढ़ाना चाहता है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के साथ होने वाली बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा की जाएगी।

हाल में फिलीपींस में संपन्न हुई आसियान की बैठक से इतर भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान के अधिकारियों की बैठक हुई है जिसमें हिन्द और प्रशांत महासागर क्षेत्र में अपने हितों को लेकर एक दूसरे का सहयोग करने पर चर्चा की।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, 'हमें भी इस क्षेत्र में और एक द्वीप में नौसैनिक अड्डों को लेकर रुचि है। ऐसे में इस क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग की अपार संभावना है। लेकिन बहुपक्षीय सहयोग को लेकर भी तैयार हैं।'

और पढ़ें: प्रदूषण का असर: दिल्ली NCR में अप्रैल से ही मिलेगा BS-VI ईंधन

फ्रांस के 10 द्वीप इस क्षेत्र में हैं और यहां पर सैन्य अड्डे भी हैं। इन द्वीपों की सीमाएं हिंद महासागर से लगती हैं।

फ्रांस के विदेश मंत्री जीन ये ला ड्रां शुक्रवार को भारत की यात्रा पर आ रहे हैं। ऐसे में भारत की निदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ इस मुद्दे पर चर्चा की सकती है।

इसके अलावा दोनों देशों के बीच रणनीतिक सहयोग, अंतरिक्ष और रक्षा क्षेत्र में सहयोग को लेकर भी चर्चा होगी। 

दरअसल साउथ चाइना सी पर चीन के रुख को लेकर भारत समेत जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया चिंतित हैं।

और पढ़ें: राम मंदिर विवाद सुलझाने की पहल, सभी पक्षकारों से श्री श्री की मुलाकात