BREAKING NEWS
  • ठांय-ठांय के बाद यूपी पुलिस ने इस तरह से की अनोखी घुड़सवारी, देखें वीडियो- Read More »

ICJ के फैसले के बाद आखिरकार पाकिस्‍तान ने कुलभूषण जाधव को दिया काउंसलर एक्‍सेस

News state Bureau  |   Updated On : August 01, 2019 03:59:41 PM
ICJ के फैसले के बाद पाकिस्‍तान ने कुलभूषण को दिया काउंसलर एक्‍सेस

ICJ के फैसले के बाद पाकिस्‍तान ने कुलभूषण को दिया काउंसलर एक्‍सेस (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली:  

अंतर्राष्ट्रीय न्‍यायाधिकरण के फैसले के बाद पाकिस्तान ने आखिरकार कुलभूषण जाधव को कांउंसलर एक्सेस देने का फैसला किया है. विभिन्न पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, नई दिल्‍ली को इसकी आधिकारिक सूचना भेज दी गई है. यह फैसला 19 जुलाई को ICJ के फैसले के बाद आया है, जिसमें पाकिस्तान को आदेश दिया गया था कि वह जाधव को दी गई मौत की सजा पर पुनर्विचार करे और भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी को काउंसलर एक्सेस (राजनयिक पहुंच) प्रदान करे.

यह भी पढ़ें : सुप्रीम कोर्ट का बड़ा आदेश, उन्‍नाव रेप से जुड़े सभी 5 केस दिल्‍ली ट्रांसफर

अंतरराष्‍ट्रीय न्‍यायाधिकरण के फैसले के बाद पाकिस्‍तान ने भारत और कुलभूषण जाधव को काउंसलर एक्‍सेस दिए जाने की सूचना दी. वियना सम्मेलन के अनुच्छेद 36, अनुच्छेद 1 (बी) के तहत पाकिस्‍तान ने काउंसलर एक्‍सेस दिया है. जाधव की गिरफ्तारी के बाद से ही भारत काउंसलर एक्‍सेस दिए जाने के लिए पाकिस्‍तान से मांग कर रहा है. पाकिस्‍तान की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि जिम्‍मेदार राष्‍ट्र होने के नाते पाकिस्तान कुलभूषण जाधव को काउंसलर एक्सेस देगा.

यह भी कहा गया है कि जाधव को जो भी एक्‍सेस दिया जाएगा, वह पाकिस्‍तान के कानून के अनुसार होगा. अप्रैल 2017 में सेवानिवृत्त भारतीय नौसेना अधिकारी को एक पाकिस्तानी सैन्य अदालत ने "जासूसी और आतंकवाद" के आरोप में मौत की सजा सुनाई थी.

यह भी पढ़ें : क्रिकेट जगत में छाया मातम! एक ओवर में 6 छक्के खाने वाले गेंदबाज ने दुनिया को कहा अलविदा

कुलभूषण जाधव मामले के मामले में अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय में भारी शर्मिंदगी के बावजूद पाकिस्तान के रुख में कुछ खास बदलाव नहीं आया है. पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने आईसीजे के फैसले के बाद कहा था, कुलभूषण जाधव पाकिस्तान के कानून के मुताबिक दोषी पाए गए थे. इमरान ने यह भी कहा था कि आईसीजे ने कुलभूषण जाधव को बरी नहीं किया था. इसलिए पाकिस्तान कानून के अनुसार आगे बढ़ेगा.

First Published: Aug 01, 2019 03:19:23 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो