logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

अधीर रंजन चौधरी लोकसभा में कांग्रेस के नेता बने

वरिष्ठ कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी मंगलवार को संप्रग अध्यक्ष और कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी द्वारा लोकसभा में कांग्रेस के नेता के रूप में नामित किए गए.

Updated on: 18 Jun 2019, 11:45 PM

highlights

  • लोकसभा में कांग्रेस के नेता के रूप में अधीर रंजन चौधरी नामित
  • सोनिया गांधी ने अधीर रंजन चौधरी को किया नामित
  • अधीर रंजन ने कहा कि पार्टी द्वारा मुझे दी गई अपनी जिम्मेदारी को पूरा करूंगा

नई दिल्ली:

वरिष्ठ कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी मंगलवार को संप्रग अध्यक्ष और कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी द्वारा लोकसभा में कांग्रेस के नेता के रूप में नामित किए गए. कांग्रेस के शीर्ष सूत्रों के अनुसार, पश्चिम बंगाल के बहरामपुर के सांसद चौधरी को निचले सदन में पार्टी के नेता के रूप में नामित करने वाला पत्र लोकसभा सचिवालय को भेजा गया है.

चौधरी ने खुद लोकसभा में कांग्रेस के नेता के रूप में अपने नामांकन की पुष्टि की और कहा कि वह अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करेंगे. चौधरी कहा, 'हम अपने मुद्दों को प्राथमिकता के साथ उठाएंगे। सांसदों की संख्या कोई मायने नहीं रखती. मैं पार्टी द्वारा मुझे दी गई अपनी जिम्मेदारी को पूरा करूंगा.'

इसे भी पढ़ें: सोनिया ने यूपीए में शामिल नेताओं से की मुलाकात, बजट सत्र के लिए बनाईं रणनीति

पश्चिम बंगाल के दो कांग्रेस सांसदों में से एक और राज्य के पूर्व पार्टी प्रमुख ने कहा कि राज्य की सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के साथ संबंध राज्य स्तर पर प्रतिस्पर्धात्मक हैं और जब यह राष्ट्रीय स्तर पर आता है तो स्थिति बदल जाती है. उन्होंने कहा कि इसे देखते हुए रणनीति बनाई जाएगी.

बुधवार को सभी राजनीतिक दलों के अध्यक्षों की बैठक के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि इसका फैसला पार्टी करेगी.

कांग्रेस ने मुख्य सचेतक का नाम अभी तक तैय नहीं किया गया है.

और पढ़ें: Video: दिल्ली के बवाना में 4 साल की बच्‍ची से 45 साल के दरिंदे ने किया Rape, अस्‍पताल में हंगामा

सोनिया गांधी को एक जून को कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष के रूप में चुना गया था. बैठक में, पार्टी के नेताओं ने उन्हें लोकसभा में पार्टी के नेता और मुख्य सचेतक का नाम देने का अधिकार दिया था.

इस बार भी कांग्रेस फिर से निचले सदन में विपक्ष के नेता के पद को नहीं पा सकेगी क्योंकि इसके लिए उनके पास दो सीटें कम है. 542 में से 52 सीटें कांग्रेस ने जीतीं. नियमों के अनुसार, विपक्ष के नेता के पद पर दावा करने के लिए कांग्रेस को कुल सीटों का दसवां हिस्सा यानी 54 सीटें चाहिए थीं.