logo-image

अभिनंदन का 15 कट वाला VIDEO रिलीज कर आखिर क्‍या साबित करना चाहता है पाकिस्‍तान

पाकिस्‍तान को उम्‍मीद थी कि पायलट अभिनंदन को छोड़ने के बहाने वह भारत से सौदेबाजी कर लेगा, पर ऐसा हुआ नहीं.

Updated on: 02 Mar 2019, 11:08 AM

नई दिल्ली:

बालाकोट, खैबरपख्‍तून प्रांत और चकोटी में भारतीय वायुसेना की सर्जिकल स्‍ट्राइक के अगले ही दिन पाकिस्‍तान ने जवाबी कार्रवाई तो की और एक भारतीय पायलट को पकड़ भी लिया, पर ऐसा करके वह अपने ही जाल में फंस गया. पाकिस्‍तान को उम्‍मीद थी कि पायलट अभिनंदन को छोड़ने के बहाने वह भारत से सौदेबाजी कर लेगा, पर ऐसा हुआ नहीं. विश्‍व समुदाय में भी वह अकेला पड़ गया. यहां तक कि उसके खुद के बनाए हुए संगठन ओआईसी (OIC) का भी साथ नहीं मिला. थक-हारकर उसने पायलट अभिनंदन को छोड़ने का फैसला किया. यहां भी उसने चूकने की कोशिश नहीं छोड़ी, बल्‍कि अभिनंदन का वीडियो बनाकर खुद को पाक-साफ दिखाने की पूरी कोशिश की.

यह भी पढ़ें : विंग कमांडर Abhinandan को पकड़ने से लेकर छोड़ने तक झूठ बोलता रहा पकिस्तान

विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़ने से पहले पाकिस्‍तान ने एक मिनट 24 सेकेंड का एक वीडियो शूट किया, जिसमें उसने अभिनंदन से यह कहलवाने की कोशिश की कि पाकिस्‍तान बहुत अच्‍छा देश है. वहां की सेना बहुत प्रोफेशनल है और उनके साथ बहुत अच्‍छा बर्ताव किया गया. यहीं नहीं, पाकिस्‍तानी अधिकारियों ने वीडियो में अभिनंदन से यह भी कहलवाया कि भारतीय मीडिया पाकिस्‍तान को हमेशा छोटा दिखाने की कोशिश करती है और उन्‍माद पैदा करने की फिराक में लगी रहती है.

शायद ऐसा कर पाकिस्‍तान विश्‍व समुदाय को यह संदेश देने की कोशिश कर रहा था कि उसके इरादे बहुत नेक है और नाहक ही उस पर आतंकवाद के पोषण के आरोप लगते रहे हैं. यह पूरी कवायद उसने Image building measure के लिए की. पाकिस्‍तान की ओर से जारी एक मिनट 24 सेकेंड के वीडियो में 15 कट हैं. जाहिर सी बात है कि अभिनंदन से ये बातें जान-बूझकर और जबर्दस्‍ती बोलवाई गईं.

यह भी पढ़ें : अभिनंदन को छोड़ने के लिए इसलिए मजबूर हो गए पाकिस्तान के पीएम इमरान खान

अलग-थलग पड़ गया है पाकिस्‍तान 
पुलवामा की घटना के बाद से आतंकियों को पनाह देने को लेकर पाकिस्‍तान की पूरी दुनिया में थू-थू हो रही है. सुरक्षा परिषद के सभी देशों ने उसे आतंकवाद पर लगाम कसने की चेतावनी दी है. यहां तक उसके मित्र देश चीन और सऊदी अरब ने भी इस मुद्दे पर उसका साथ छोड़ दिया है. उसके अपने ही बनाए संगठन इस्‍लामी सहयोग संगठन के सदस्‍य देशों का भी साथ उसे नहीं मिला और उसी संगठन के मंच से विशिष्‍ट अतिथि की हैसियत से पहुंचीं भारत की विदेश मंत्री ने एक दिन पहले खरी-खोटी सुना डाली. इससे पाकिस्‍तान को अपनी औकाम समझ में आ गई और अब अभिनंदन की वीडियो जारी करके वह खुद को पाक-साफ साबित करने में जुटा है.