logo-image

Inidan Airforce Day: बालाकोट सर्जिकल स्ट्राइक के नायकों को किया जाएगा सम्मानित

इसमें विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की 51 स्क्वाड्रन, स्क्वाड्रन नंबर 9 और स्क्राड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल की 601 सिग्नल यूनिट भी शामिल है

Updated on: 06 Oct 2019, 10:34 AM

नई दिल्ली:

भारतीय वायुसेना दिवस के मौके पर बालाकोट एयर स्ट्राइक के नायकों को सम्मानित किया जाएगा. इसमें विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की 51 स्क्वाड्रन, स्क्वाड्रन नंबर 9 और स्क्राड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल की 601 सिग्नल यूनिट भी शामिल है. भारतीय वायुसेना के चीफ एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया इन सभी स्क्वाड्रन को यूनिट प्रशस्ति पत्र से सम्मानित करेंगे. सबसे पहले बात करें अभिनंदन के 51 स्क्वाड्रन की तो तो इसे पाकिस्तान के हवाई हमले को विफल करने और 27 फरवरी को पाकिस्तानी एयरक्राफ्ट f-16 को मार गिराने के लिए सम्मानित किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: Bihar Flood : बाढ़ पीड़ितों ने किया SDM पर हमला, CO को बनाया बंधक

इसके अलावा 26 फरवरी को हुए 'ऑपरेशन बंदर' के दौरान बालाकोट में हवाई हमले के लिए 9वीं स्क्वाड्रन के फाइटर एयरक्राफ्ट मिराज 2000 का इस्तेमाल किया गया था. ऐसे में इस स्क्वाड्रनको भी सम्मानित किया जाएगा. वहीं स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल की 601 सिग्नल यूनिट को बालाकोट एयर स्ट्राइक में उनकी अहम भूमिका के लिए सम्मानित किया जाएगा.

वहीं एयरफोर्स डे के दिन होने वाली परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल के दौरान बालाकोट मिशन के नाम और ऑपरेशन के बारे में भी जानकारी दी गई. जानकारी के मुताबिक ग्वालियर से 1500 किलोमीटर दूर बालाकोट एयर स्ट्राइक अपने आप का पहला ऐसा मिशन था जिसमें मिशन के दौरान हवा में ही रिफ्यूलिंग की गई थी. मिशन में इजरायली स्पाइस बम का इस्तेमाल किया गया था इसलिए स्पाइस मिशन नाम दिया गया. इस पूरे आपरेशन में कोड वर्ड स्पाइस यूज़ किया गया था. ऐसा इसलिए क्योंकि मिराज स्पाइस बम को लेकर जा रहा था.

यह भी पढ़ें: जैश-ए-मोहम्मद के चार आतंकी दिल्ली में घुसे, लश्कर और मुजाहिदीन के साथ हमलों की फिराक में

बता दें, इस साल की शुरुआत में 14 फरवरी को पाकिस्‍तान पोषित आतंकवादियों ने जम्‍मू-कश्‍मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के जवानों के काफिले को निशाना बनाते हुए हमला किया था, जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे. इसकी जवाबी कार्रवाई में भारतीय वायुसेना ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में जैश के आतंकवादी ठिकानों पर हवाई हमले किए थे. इस हमले में आतंकी ठिकाने तबाह हो गए थे और सैकड़ों आतंकी मारे गए थे. इस मिशन के बारे में किसी को कानोंकान खबर नहीं थी. हमले के अगले दिन पूरी दुनिया को पता चला कि भारत ने बालाकोट में एयरस्ट्राइक किया है.