logo-image

Abhinandan की रिहाई से पहले पाकिस्तान ने रिकॉर्ड किया था वीडियो, किरकिरी होने पर किया डिलीट

विंग कमांडर Abhinandan की रिहाई से पहले रिकॉर्ड किया गया वीडियो को पाकिस्तान ने डिलीट कर दिया है.

Updated on: 02 Mar 2019, 07:04 PM

नई दिल्ली:

विंग कमांडर Abhinandan की रिहाई से पहले रिकॉर्ड किया गया वीडियो को पाकिस्तान ने डिलीट कर दिया है. बता दें कि विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़ने से पहले पाकिस्‍तान ने एक मिनट 24 सेकेंड का एक वीडियो शूट किया था, जिसमें उसने अभिनंदन से यह कहलवाने की कोशिश की कि पाकिस्‍तान बहुत अच्‍छा देश है. वहां की सेना बहुत प्रोफेशनल है और उनके साथ बहुत अच्‍छा बर्ताव किया गया. यहीं नहीं, पाकिस्‍तानी अधिकारियों ने वीडियो में अभिनंदन से यह भी कहलवाया कि भारतीय मीडिया पाकिस्‍तान को हमेशा छोटा दिखाने की कोशिश करती है और उन्‍माद पैदा करने की फिराक में लगी रहती है.

यह भी पढ़ें ः अभिनंदन का 15 कट वाला VIDEO रिलीज कर आखिर क्‍या साबित करना चाहता है पाकिस्‍तान

पाकिस्तान सरकार ने अपने आधिकारिक ट्वीटर अकाउंट से Abhinandan का रिकार्ड किया वीडियो डिलीट कर दिया है. पाकिस्तान ने यह कदम जेनेवा कन्वेंशन की शर्तों और अन्य अंतरराष्ट्रीय नियमों के उल्लंघन का अहसास होने पर किया है. पाकिस्तान सरकार के आधिकारिक हैंडल्स पर इस वीडियो को विंग कमांडर की रिहाई से पहले अपलोड किया गया था, लेकिन बाद में उसे अपनी गलती का अहसास हो गया और उसने इस वीडियो हटा दिया. बताया जा रहा है कि पाकिस्तान सरकार और पाकिस्तान के सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने इस वीडियो को दवाब में हटा दिया है.  (अभिनंदन पर पूरी और सबसे बड़ी कवरेज क्लिक कर देखें और पढ़ें)

यह भी पढ़ें ः विंग कमांडर Abhinandan को भारतीय क्रिकेट टीम का सलाम, BCCI ने कुछ इस तरह किया 'अभिनंदन'

अभिनंनद का यह वीडियो जारी कर शायद पाकिस्‍तान विश्‍व समुदाय को यह संदेश देने की कोशिश कर रहा था कि उसके इरादे बहुत नेक है और नाहक ही उस पर आतंकवाद के पोषण के आरोप लगते रहे हैं. यह पूरी कवायद उसने Image building measure के लिए की. पाकिस्‍तान की ओर से जारी एक मिनट 24 सेकेंड के वीडियो में 15 कट हैं. जाहिर सी बात है कि अभिनंदन से ये बातें जान-बूझकर और जबर्दस्‍ती बोलवाई गईं.

यह भी पढ़ें ः अभिनंदन को छोड़ने के लिए इसलिए मजबूर हो गए पाकिस्तान के पीएम इमरान खान

गौरतलब है कि पुलवामा हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में जैश के आतंकी ठिकानों को तबाह किया. इस दौरान Indian Airforce का विंग कमांडर Abhinandan पाकिस्तान के चंगुल में फंस गया. इसके बाद पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन (Abhinandan) की वापसी में काफी देरी कर दी थी. विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने जो वक्त बताया था, उसके 6 घंटे बाद उनकी वापसी हुई. बाद में पता चला कि पाकिस्तान की ओर से इस देरी की वजह एक वीडियो की रिकॉर्डिंग थी, जिसमें अभिनंदन से जबरन पाकिस्तानी सेना की तारीफ और भारतीय मीडिया की बुराई करवाई गई थी. भारत की कूटनीतिक दबाव के पाकिस्तान को झुकना पड़ा और उसने अभिनंदन को रिहा कर दिया.