logo-image

विंग कमांडर अभिनंदन को मिलेगा पहला भगवान महावीर अहिंसा पुरस्कार

इंडिया एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को भगवान महावीर अहिंसा अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा.

Updated on: 03 Mar 2019, 11:20 PM

नई दिल्ली:

इंडिया एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को भगवान महावीर अहिंसा अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा. वह अखिल भारतीय दिगंबर जैन महासमिति की तरफ से शुरू किये गये ‘भगवान महावीर अहिंसा पुरस्कार’ पाने वाले पहले व्यक्ति होंगे. संगठन के एक पदाधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी.

संगठन की महाराष्ट्र इकाई के संयोजक पारस लोहाडे ने कहा कि संगठन के अध्यक्ष मणींद्र जैन नई दिल्ली में लड़ाकू विमान के पायलट को अवार्ड प्रदान करने की घोषणा की. लोहाडे ने कहा कि इसी साल शुरू किये गये इस अवार्ड के तहत 2.51 लाख रुपये का नकद पुरस्कार, एक स्मृति चिन्ह और एक प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा. अभिनंदन को 17 अप्रैल को महावीर जयंती के अवसर पर वर्धमान को यह अवॉर्ड दिया जाएगा.

इसे भी पढ़ें: प.बंगाल: पुलिस ने बीजेपी की बाइक रैली रोकी, झड़प में कई जख्मी

मिग-21 बाइसन के पायलट वर्धमान ने 27 फरवरी को हवाई लड़ाई में पाकिस्तानी वायु सेना के एफ-16 विमान को मार गिराया था. इसके बाद मिग के दुर्घटनाग्रस्त होने के बीच वर्धमान सुरक्षित विमान से बाहर निकल गये थे. जिसके तुरंत बाद उन्हें पाकिस्तान सेना ने पकड़ लिया था, लेकिन अंतरराष्ट्रीय दबाव के बीच पाकिस्तान को उन्हें शुक्रवार (1मार्च) को छोड़ दिया. रात 9.21 बजे देश का जांबाज सिपाही बड़े शान से वतन वापसी की थी. वाघा-अटारी बॉर्डर पर उनका शानदार तरीके से स्वागत किया गया था.