Delhi Violence: दिल्ली हिंसा में आरोपी 'आप' पार्षद ताहिर हुसैन को पार्टी से निलंबित किया गया| धारा 302 में FIR दर्ज

Mohit Bakshi  |   Updated On : February 28, 2020 12:10:11 AM
Tahir Hussain

ताहिर हुसैन (Photo Credit : न्यूज स्टेट )

नई दिल्ली:  

दिल्ली हिंसा (Delhi Violence) के आरोपी आम आदमी पार्टी के ताहिर हुसैन (Tahir Hussain) को पार्टी से निलंबित कर दिया गया है. इसके पहले दिल्ली पुलिस ने 'आप' पार्षद पर दिल्ली में हिंसा फैलाने और इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) के कर्मचारी अंकित शर्मा के परिजनों ने ताहिर हुसैन पर हत्या करने का आरोप में धारा 302 के तहत एफआईआर भी दर्ज किया था. आपको बता दें कि  'आप' दिल्ली दंगों के दौरान 38 लोगों के मारे जाने की खबर है जबकि 200 से भी ज्यादा लोग इन दंगों में घायल हुए हैं.

जब न्यूज नेशन ने वायरल वीडियो के आधार पर ताहिर के छत पर पड़ताल की तो उसे भी वहां पर से भारी मात्रा में पेट्रोल बम, पत्थर और गुलेल मिला. इसके अलावा वहां पर बोतले और दंगाईयों द्वारा हमले के लिए इस्तेमामल की जाने वाली कई चीजें बरामद की गई हैं इससे यह उम्मीद लगाई जा रही है कि आईबी के स्टाफर अंकित की हत्या भी ताहिर और उनके समर्थकों ने करवाई होगी.

यह भी पढ़ें-Delhi Violence : दंगे के शिकार लोगों ने ज्वाइंट कमिश्नर के सामने खोली दिल्ली पुलिस की पोल

दिल्ली दंगों पर सीएम केजरीवाल ने किया मुआवजे का ऐलान
अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया कि दंगे में जिन लोगों की मौत हो गई है उनके परिवार के लोगों को 10-10 लाख का मुआवजा दिया जाएगा. जिसमें एक लाख रुपये तत्काल और 9 लाख रुपये डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन के बाद होगा. माइनर के मौत के मामले में 5 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. गंभीर रूप से घायलों को 2 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. माइनर इंजरी पर 20 हजार रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. अगर इस दंगे के कारण कोई अनाथ हो गया हो तो उसे 3 लाख का मुआवजा दिया जाएगा. जानवरों के मारे जाने पर 5 हजार रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. अगर रिक्शा जल गया है तो 25 हजार रुपये का मुआवजा दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें-Delhi violence: 'आप' पार्षद ताहिर हुसैन के खिलाफ 302 के तहत FIR दर्ज

घर जलने पर 5 लाख का मुआवजा
अगर किसी का ई-रिक्शा जल गया है तो उसे 50 हजार रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. जिनका घर पूरी तरह जल गया है उन्हें 5 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. इसमें अगर कोई किराएदार था तो 1 लाख रुपये उसके नुकसान के लिए और 4 लाख रुपये मकान मालिक को दिया जाएगा. अगर घर पूरी तरह नहीं जला है लेकिन उसे डैमेज किया गया है ऐसी स्थिति में 2.5 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. जिनके घर पूरी तरह जल गए हैं उन्हें तुरंत 25 हजार रुपये दिए जाएंगे.

यह भी पढ़ें-Delhi Violence : मुस्लिम पड़ोसी को बचाने आग में कूदा हिन्दू युवक, दंगाई भी हुए शर्मसार

दुकान जलने पर भी मुआवजा
अरविंद केजरीवाल ने दुकान जलने पर 5 लाख रुपये का मुआवजा देने की बात कही है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जिन लोगों के सारे कागज इन दंगों में जल गए हैं उसे वापस बनाने के लिए राजस्व विभाग कैंप लगाएगा. ताकि लोगों के सभी कागज तुरंत बन सके. मोहल्ले के स्तर पर हर जगह पीस कमेटी बनाई जा रही हैं. इसके साथ ही इंश्योरेंस कंपनियों को कहा जा रहा है कि कैंप लगा कर सभी इंश्योरेंस क्लेम जल्द से जल्द करें. दिल्ली फायनांस कॉर्पोरेशन को कहा जा रहा है कि जिनकी दुकानें जल गई हैं उन्हें सस्ती दरों पर ऋण मुहैया कराया जाए.

ताहिर हुसैन अगर दोषी हैं तो डबल सजा दो- केजरीवाल
आम आदमी पार्टी के पार्षद ताहिर हुसैन के घर में पेट्रोल बम और भारी मात्रा में पत्थर मिले हैं. जिस पर अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कि अगर ताहिर हुसैन दोषी है तो उसे डबल सजा दी जानी चाहिए. दंगों पर राजनीति नहीं होनी चाहिए. जिसने भी दंगे भड़काए हैं चाहे वह आप का हो बीजेपी का या कांग्रेस उसे सख्त से सख्त सजा मिलनी चाहिए. मेरे पास पुलिस नहीं है. अगर पुलिस होती तो हम सख्त एक्शन लेते.

First Published: Feb 27, 2020 09:59:02 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो