खुशखबरी! आधार कार्ड में इन बदलावों के लिए अब नहीं देने होंगे कोई डॉक्यूमेंट्स

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : November 17, 2019 04:30:32 PM
आधार कार्ड में इन बदलावों के लिए अब नहीं देने होंगे कोई डॉक्यूमेंट्स

आधार कार्ड में इन बदलावों के लिए अब नहीं देने होंगे कोई डॉक्यूमेंट्स (Photo Credit : प्रतिकात्मक )

नई दिल्ली:  

आधार कार्ड (Aadhaar card) में आपको अगर मोबाइल नंबर, ई-मेल आईडी, फोटोग्राफ और बायोमेट्रिक्स में बदलाव करवाने हैं तो किसी भी तरह की कोई डॉक्यूमेंट्स की जरूरत नहीं है. यूआईडीएआई (Unique Identification Authority of India)) आधार कार्ड किसी भी तरह के बदलाव की अनुमति देता है. हाल ही में UIDAI ने कहा था कि लोगों को फोटोग्राफ, बायोमेट्रिक्स (आंख और फिंगर प्रिंट की स्कैनिंग), ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर बदलवाने के लिए किसी भी तरह के दस्तावेज की जरूरत नहीं.

यूआईडीएआई (UIDAI) ने कहा कि आधार कार्ड में बदलाव करने के लिए किसी भी दस्तावेज की जरूरत नहीं है. बिना डॉक्यूमेंट्स भी आप आसानी से सारे बदलाव करा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें:पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ मंगलवार को इलाज के लिए लंदन जाएंगे

आधार कार्ड में बदलाव के लिए आधार सेवा केंद्र की मदद ले सकते हैं या फिर ऑनलाइन चेंज भी कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपका मोबाइल नंबर अपडेट होना चाहिए. क्योंकि ऑनलाइन अपडेट के लिए मोबाइल नंबर पर ओटीपी आता है जिसे आधार कार्ड में चेंज करने के लिए डालना होता है. इसके अलावा आप आधार सेवा केंद्र पर जाकर भी अपने कार्ड में बदलाव करा सकते हैं.

और पढ़ें: नक्सलियों ने सीआरपीएफ शिविर के ऊपर ड्रोन उड़ाया, देखते ही गोली मारने का आदेश

हाल ही में आधार कार्ड को लेकर केंद्र सरकार ने भी बड़ा फैसला लिया है.मौजूदा समय में आधार सभी भारतीय नागरिकों के लिए सबसे जरूरी कागजात (Document) है. केंद्र सरकार (Central Government) के नए फैसले के बाद करोड़ों लोगों को काफी फायदा होने जा रहा है. दरअसल, सरकार द्वारा बुधवार को जारी अधिसूचना के मुताबिक अब आधार में दर्ज पते से अलग पता देना चाहते हैं तो आसानी से बदलाव कर सकेंगे. जानकारी के मुताबिक अब अगर कोई व्यक्ति केवाईसी (KYC) के लिए आधार नंबर दे रहा है और पता कोई और देना चाहता है. तो सिर्फ Self Declaration के जरिए दूसरा पता दिया जा सकता है.

First Published: Nov 17, 2019 04:30:32 PM

RELATED TAG: Aadhaar Card, Uidai,

Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो