logo-image

केरल की अदालत ने कांग्रेस नेता शशि थरूर के खिलाफ जारी किया गिरफ्तारी का वारंट

केरल की अदालत ने कांग्रेस नेता शशि थरूर के खिलाफ जारी किया गिरफ्तारी का वारंट

Updated on: 21 Dec 2019, 08:55 PM

नई दिल्‍ली:

कांग्रेस नेता शशि थरूर के खिलाफ गिरफ्तारी का वारंट जारी. केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम की एक स्थानीय अदालत ने पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस सांसद शशि थरूर के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है. तिरुवनंतपुरम के चीफ जूडिशियल मजिस्ट्रेट फर्स्ट क्लास ने थरूर पर हिंदू महिलाओं के मानहानि के आरोप में गिरफ्तारी वारंट जारी किया है. शशि थरूर पर अपनी एक किताब में हिंदू महिलाओं के खिलाफ लिखने और मानहानि करने का आरोप है. इस मामले में कोर्ट के नोटिस के बावजूद शशि थरूर अदालत में पेश नहीं हुए और न ही उनका को वकील पेश हुआ जिसके बाद कोर्ट ने उनके खिलाफ गिरफ्तारी का वारंट जारी किया है. 

आपको बता दें कि अभी कुछ ही दिनों पहले साहित्य की दुनिया में कांग्रेस सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर (Congress Leader Shashi Tharoor) को बहुत बड़ा सम्मान मिला है. अंग्रेजी भाषा में योगदान के लिए उन्हें साहित्य अकादमी पुरस्कार 2019 के खिताब से नवाजा गया है. शशि थरूर की ओर से ब्रिटिश काल पर लिखी गई एन ऐरा ऑफ डार्कनेस (An Era of Darkness) के लिए ये पुरस्कार मिला है. 2016 में इस किताब का विमोचन हुआ था. 

यह भी पढ़ें-NCP-शिवसेना-कांग्रेस गठबंधन पर MNS प्रमुख राज ठाकरे का हमला, की ये भविष्यवाणी

साहित्य अकादमी संस्था की ओर से बुधवार को कुल 23 भाषाओं में योगदान के लिए पुरस्कारों की घोषणा की गई है. इनमें हिंदी, अंग्रेजी, तमिल, असमिया, बांग्ला समेत अन्य 23 भाषाएं शामिल हैं. अंग्रेजी भाषा के लिए शशि थरूर को पुरस्कार मिला है. केरल के तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने 2016 में एन ऐरा ऑफ डार्कनेस किताब लिखी थी.

ये किताब ब्रिटेन में Inglorious Empire: What the British Did to India के नाम से छपी थी, जिसकी शुरुआती छह महीने में ही 50 हजार से अधिक कॉपियां बिक गई थीं. शशि थरूर ने इस किताब में भारत में हुए ब्रिटिश राज के बारे में लिखा है, जिसमें उनपर तंज भी है, इतिहास का हिस्सा भी है. किताब में 1857 की क्रांति, 1919 का जलियांवाला बाग, ईस्ट इंडिया कंपनी का भारत में आना और अंग्रेजों का भारत से चले जाना, पूरे किस्से के बारे में बताया गया है.

यह भी पढ़ें-CAA पर UP में 10 दिसंबर से अब तक 124 FIR, 705 को जेल भेजा गयाः IG प्रवीण कुमार

गौरतलब है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर अभी तक कुल 19 किताबें लिख चुके हैं, जिसका जिक्र उन्होंने अपनी वेबसाइट और ट्विटर अकाउंट पर भी किया है. एन ऐरा ऑफ डार्कनेस के अलावा मैं हिंदू क्यों हूं?, The Paradoxical Prime Minister, Nehru: The Invention of India जैसी किताबें शामिल हैं, जोकि ऐतिहासिक और राजनीतिक दृष्टि से काफी अहम हैं.