logo-image

हैदराबाद के चिलकुर बालाजी मंदिर में बलात्कार रोकने के लिए की गई विशेष पूजा

पूरे देश में महिलाओं को लेकर अपराध कम नहीं हो रहा है. कानून-व्यवस्था बेहद ही लचर नजर आ रही है. ऐसे में धार्मिक कर्मकांड के जरिए रेप जैसी घटना को रोकने की कोशिश की जा रही है.

Updated on: 23 Jun 2019, 09:17 PM

highlights

  • हैदराबाद के चिलकुर बालाजी मंदिर में विशेष पूजा अर्चना
  • रेप की घटना को रोकने के लिए की गई विशेष पूजा अर्चना
  • 500 साल पुराने मंदिर में 3 गायों के साथ की गई पूजा

नई दिल्ली:

पूरे देश में महिलाओं को लेकर अपराध कम नहीं हो रहा है. कानून-व्यवस्था बेहद ही लचर नजर आ रही है. ऐसे में धार्मिक कर्मकांड के जरिए रेप जैसी घटना को रोकने की कोशिश की जा रही है. अब आप इसे विश्वास माने या अंधविश्वास, लेकिन एक ऐसी ही तस्वीर हैदराबाद से आई है जहां 3 गायों के साथ विशेष प्रार्थना का आयोजन किया गया ताकि बलात्कार की घटना पर लगाम लगाया जा सके.

हैदराबाद के चिलकुर बालाजी मंदिर जो गांधीपेट में स्थित है रविवार को तीन गायों के साथ विशेष प्रार्थना का आयोजन किया गया. पुजारी रंगा राजन के मुताबिक, '3 गाय बालाजी मंदिर के गर्भगृह के चारों ओर 3 प्रदक्षिणा करेंगी, ताकि बुरे विचारों, कर्मों जैसे बलात्कार को रोका जा सके. तीन प्रदक्षिणाएं शब्दों, कर्मों और विचारों का प्रतिनिधित्व करती हैं.'

इसे भी पढ़ें:राजस्थान में राम कथा के दौरान पंडाल गिरने से 18 लोगों की मौत, 50 से अधिक घायल, करंट फैलने से अफरा-तफरी

बता दें कि चिलकुर बालाजी मंदिर का लंबा इतिहास है. इस मंदिर का इतिहास 500 साल पुराना है. कहा जाता है कि अगर आपको किसी दूसरे देश का वीजा लगाना है तो इस मंदिर में सच्चे दिल से प्रार्थना करते हैं तो वीजा जरूर लग जाता है. लोगों का मानना है कि वीजा के लिए दूतावास के चक्कर लगाने से अच्छा है कि चिल्कुर बालाजी मंदिर के चक्कर लगाएं और हवाई जहाज का चढ़ावा चढ़ाएं. इससे वीजा मिलना आसान हो जाता है. इसके लिए मंदिर के 11 परिक्रमा लगाया जाता है और मन्नत मांगी जाती है. जब पूरा हो जाता है तो 108 बार बालाजी की परिक्रमा करनी पड़ती है.