logo-image

बीमार चंद्रशेखर का होगा एम्स में इलाज, कोर्ट ने कहा-जीवन संरक्षित करना राज्य का कर्तव्य

भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान आगजनी और तोड़फोड़ करने के आरोप में तिहाड़ जेल में बंद हैं. तिहाड़ जेल में बंद चंद्रशेखर की तबीयत खराब है.

Updated on: 09 Jan 2020, 05:25 PM

नई दिल्ली:

भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान आगजनी और तोड़फोड़ करने के आरोप में तिहाड़ जेल में बंद हैं. तिहाड़ जेल में बंद चंद्रशेखर की तबीयत खराब है. चंद्रशेखर की मेडिकल ट्रीटमेंट संबंधी याचिका पर गुरुवार को तीस हजारी कोर्ट में सुनवाई हो रही है. चंद्रशेखर के वकील महमूद प्राचा ने कोर्ट को बताया कि उसका स्वास्थ्य खराब है. तिहाड़ जेल में उनका इलाज संभव नहीं है, उसे एम्स में भर्ती कराया जाना चाहिए.

उन्होंने आगे कहा कि चंद्रशेखर एक राजनैतिक कैदी है, उसे उचित मेडिकल अटेंशन दिया जाना चाहिए.
अभी वो ज़मानत पर दबाव नहीं दे रहे, लेकिन उसे फिलहाल इलाज के लिए बाहर निकलने दिया जाए.

जिसके बाद तीसहजारी कोर्ट ने भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर का एम्स में इलाज कराए जाने का निर्देश दिया. कोर्ट ने इस बात पर नाराजगी जाहिर कि की polycythemia से पीड़ित चंद्रशेखर की मेडिकल कंडीशन के बारे में जानकारी होने के बावजूद भी जेल ऑथोरिटी ने उसे समुचित इलाज उपलब्ध नहीं कराया.

कोर्ट ने कहा कि यह राज्य का कर्तव्य है कि वह जीवन को संरक्षित करे, चाहे कोई व्यक्ति जेल में हो या बाहर जेल में हो.

इसे भी पढ़ें:कुछ बड़ा होने वाला है! अमित शाह सुरक्षा को लेकर कर रहे हैं हाईलेवल मीटिंग, बैठक में ये मौजूद

वकील ने बताया कि आजाद को खून के गाढ़ा होने की बीमारी पॉलीसीथिमिया है और उसका नियमित इलाज कराने की जरूरत है. उसका इलाज एम्स के हेमाटोलोजी विभाग में प्रोफेसर ऋषि धवन की देखरेख में चल रहा है और उसे दोबारा चेकअप की जरूरत है.

और पढ़ें:ISIS के 3 आतंकी गिरफ्ता, दिल्ली-NCR को दहलाने की रच रहे थे साजिश

बता दें कि कुछ दिन पहले पुलिस ने जामा मस्जिद से भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर को गिरफ्तार किया था. उनपर सरकारी कामकाज में बाधा पहुंचाने, सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने, दंगा भड़काने जैसे आरोप के तहत मामला दर्ज है.