73rd Independence Day 2019: लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर सकते हैं इन बड़े योजनाओं की घोषणा

News State Bureau  |   Updated On : August 15, 2019 07:16:35 AM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  इन बड़े योजनाओं की घोषणा कर सकते हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. 
  •  आज भारत अपना 73वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. 
  •  15 अगस्त 1947 को भारत को ब्रिटिश राज से आजादी मिली थी.

नई दिल्ली:  

73rd Independence Day 2019: आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) आज लाल किले की प्राचीर से कई बड़े योजनाओं का शुभारंभ कर सकते हैं. पीएम मोदी आज भारत की जनता को संबोधित करते हुए कई बड़े संदेश और योजनाओंं का तोहफा दे सकते हैं. बता दें कि मोदी सरकार 2.0 में दोबारा प्रधानमंत्री बनने के बाद ये पहला स्वतंत्रता दिवस है. सूत्रों के मुताबिक इन योजनाओं की घोषणा पीएम मोदी के राष्ट्र को संबोधित किए जाने वाले भाषण में हो सकती है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को किसान पेंशन योजना के शुरुआत की घोषणा कर सकते हैं. पेंशन स्कीम का फायदा करीब 12-13 करोड़ किसानों को मिलेगा. पहले तीन साल में 5 करोड़ लाभार्थियों को इस योजना के दायरे में लाने का लक्ष्य है.

यह भी पढ़ें: Independence Day 2019: देश की आजादी में इन महिलाओं के योगदान को नहीं भुला सकते

18 से 40 वर्ष तक की आयु की किसान इस योजना से जुड़ सकेंगे. उन्हें 60 वर्ष पूरा करने के पश्चात 3000 रुपए मासिक पेंशन मिलेगी.

टूरिज्म व जल संरक्षण के लिए बड़ा ऐलान संभव-

प्रधानमंत्री अपने भाषण में टूरिज्म और जल संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए बड़ा ऐलान कर सकते हैं। संभावना जताई जा रही है कि प्रधानमंत्री देश में पर्यटन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए किसी बड़ी योजना की घोषणा कर सकते हैं।

इसके साथ ही जल संरक्षण भी इस कार्यकाल में मोदी सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट है जिसका जिक्र भी प्रधानमंत्री के भाषण में हो सकता है। पीएम अपने भाषण में हर व्यक्ति को पीने का पानी मिल सके , इसके लिए कोई रोडमैप देश के सामने रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Raksha Bandhan 2019:अपने भाई-बहनों को भेजें ये प्यार भरे मैसेज और बनाएं इस रक्षाबंधन को यादगार

असंगठित कामगारों के लिए बड़ी घोषणा संभव-

पीएम अपने भाषण में असंगठित सेक्टर में काम करने वाले लोगों के लिए कोई बड़ी घोषणा कर सकते हैं , इसके साथ ही मध्यम वर्ग के व्यापारियों के साथ ही ठेले वालों और मजदूरों के लिए किसी योजना का जिक्र पीएम के भाषण में संभव है।

5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था का विजन-

पीएम अपने भाषण में 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था का विजन भी देश के सामने रख सकते हैं। ऐसे में जब आर्थिक मोर्चों पर सरकार कठिन हालातों से गुजर रही है , सरकार अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए कौन से बड़े कदम उठाएगी ? इसका जिक्र भी पीएम अपने भाषण में कर सकते हैं। इसके लिए युवाओं और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पीएम किसी बड़ी योजना का भी ऐलान कर सकते हैं।

न्यू कश्मीर प्लान का भी जिक्र संभव-

प्रधानमंत्री के भाषण में आने वाले समय में जम्मू-कश्मीर को लेकर केंद्र सरकार का विजन और उसको देश के अन्य राज्यों के बराबर लाने के लिए विशेष पैकेज का ऐलान भी शामिल हो सकता है।

First Published: Aug 15, 2019 07:10:38 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो