पाकिस्‍तान के बालाकोट में घुसकर एयर स्‍ट्राइक करने वाले 5 पायलटों को मिलेगा वायुसेना मेडल

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : August 14, 2019 02:20:30 PM
बालाकोट में एयर स्‍ट्राइक करने वाले 5 पायलटों को मिलेगा वायुसेना मेडल

बालाकोट में एयर स्‍ट्राइक करने वाले 5 पायलटों को मिलेगा वायुसेना मेडल (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

पाकिस्‍तान के बालाकोट में आतंकियों के ठिकाने को नेस्‍तानबूद करने वाले भारतीय वायुसेना के 5 पायलटों को वायुसेना मेडल से सम्‍मानित किया जाएगा. कल स्वतंत्रता दिवस पर विंग कमांडर अमित रंजन, स्‍क्‍वाड्रन लीडर राहुल बसोया, पंकज भुजडे, बीकेएन रेड्डी, शशांक सिंह को वायु सेना पदक (वीरता) दिया जाएगा. ये सभी अधिकारी मिराज-2000 जेट फाइटर के पायलट हैं, जिन्‍होंने पाकिस्तान के बालाकोट शहर में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी ठिकानों पर 1000 किलो के बम गिराए थे.

यह भी पढ़ें : ऑटो इंडस्ट्री में हाहाकार, डेढ़ साल में 286 शोरूम बंद, 2 लाख नौकरियां गईं, जानें क्या है मंदी की वजह

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में इसी साल 14 फरवरी को CRPF के काफिले पर बड़ा आतंकी हमला हुआ था, जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे. इसके बाद 26 फरवरी को भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर एयर स्ट्राइक की थी. वायुसेना के पायलटों ने बालाकोट में आतंकियों के अड्डे को तबाह कर दिया था. इस कार्रवाई का नाम "ऑपरेशन बंदर" दिया गया था.

भारतीय वायुसेना की इस कार्रवाई में एक अनुमान के मुताबिक 250 से ज्यादा आतंकियों के मारे जाने की बात कही जाती है. एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि जिस समय बालाकोट में कार्रवाई की गई, उस समय वहां 300 से अधिक मोबाइल सक्रिय थे. इन घटनाओं के बाद भारत और पाकिस्‍तान के संबंध अपने निम्‍न स्‍तर पर पहुंच गए थे और तनाव अपने चरम पर पहुंच गया था.

यह भी पढ़ें : इमरान-कुरैशी हार गए तो अब पाकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति ने दी गीदड़भभकी, युद्ध हुआ तो...

पाकिस्‍तान ने भारत की इस कार्रवाई के बाद अपने एयरस्पेस बंद कर दिए थे. पाकिस्तान के इस फैसले से नई दिल्ली से उड़ान भरने वाली फ्लाइट को अतिरिक् ईंधन की खपत और कर्मचारियों पर होने वाले खर्च में वृद्धि हो गई थी. इससे कंपनियों को रोजाना छह करोड़ रुपए का नुकसान हो रहा था.

First Published: Aug 14, 2019 01:16:16 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो