मुम्बई में पिछले नौ दिनों में 3756 विमान यात्रियों का कोरोना वायरस को लेकर परीक्षण

Bhasha  |   Updated On : January 27, 2020 11:42:30 PM
मुम्बई में पिछले नौ दिनों में 3756 विमान यात्रियों का कोरोना वायरस को लेकर परीक्षण

प्रतीकात्मक फोटो (Photo Credit : न्यूज स्टेट )

मुम्बई:  

चीन से यहां अंतररराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 18 जनवरी से पहुंचे 3,756 यात्रियों का कोरोना वायरस की आशंका को लेकर चिकित्सा जांच की गयी है लेकिन मुम्बई में अब तक इस घातक बीमारी के किसी भी मामले की पुष्टि नहीं हुई है. महाराष्ट्र सरकार के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि उनमें से पांच यात्रियों ने कफ और ज्वर की शिकायत की जो कोरोना वायरस के मरीजों के लक्षण है.

उनके रक्त नमूने परीक्षण के लिए पुणे के राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान में भेजे गये हैं. अधिकारी ने बताया कि उनमें से तीन के नमूने निगेटिव पाये गये जबकि बाकी दो की रिपोर्ट मंगलवार को आने की संभावना है. उन्होंने कहा कि 18 -26 जनवरी के दौरान चीन से आये 3,756 यात्रियों की यहां अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर थर्मल स्क्रीनिंग की गयी. चीन में कोरोना वायरस की गिरफ्त में बड़ी संख्या में लोग आ गये हैं. अधिकारी ने बताया कि चीन में कोरोना वायरस के पैर पसारने के आलोक में किसी भी स्थिति से निपटने की तैयारी की समीक्षा के लिए सोमवार को यहां एक उच्चस्तरीय बैठक की गयी.

उसकी अध्यक्ष प्रधान सचिव (जनस्वास्थ्य विभाग) प्रदीप व्यास ने की और वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारियों एवं एनआईवी प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया. अधिकारी ने कहा, ‘‘ सरकार उन यात्रियों की सूची तैयार करेगी जो इस साल एक जनवरी के बाद से चीन से लौटे हैं. वह उनकी तबीयत के बारे में पता लगायेगी.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ इस बैठक में चर्चा का ब्योरा केंद्र के उन अधिकारियों के साथ साझा किया जाएगा जो राष्ट्रीय स्तर पर समन्वय कर रहे हैं.’

First Published: Jan 27, 2020 11:42:30 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो