BREAKING NEWS
  • CBI की पूछताछ से लेकर कोर्ट तक चिदंबरम मामले की 15 बड़ी बातें- Read More »
  • योगी मंत्रिमंडल में हुआ विभागों का बंटवारा, जानें किसे मिला कौन सा मंत्रालय- Read More »
  • PAK को भारत के साथ कारोबार बंद करना पड़ा भारी, अब इन चीजों के लिए चुकाने पड़ेंगे 35% ज्यादा दाम- Read More »

लाल किला से पीएम मोदी बोले, जो काम 70 साल में नहीं हुआ वह 70 दिन में पूरा हुआ

न्यूज स्टेट ब्यूरो  |   Updated On : August 15, 2019 09:30 AM
आज देश अपना 73वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है

आज देश अपना 73वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है

नई दिल्ली:  

आज देश अपना 73वां स्वतंत्रता दिवस और रक्षावंधन का पर्व एक साथ मना रहा है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुरुवार को स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर झंडारोहण के बाद लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित किया और सभी देशवासियों को स्‍वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन की शुभकामनाएं दी. इस बीच पीएम मोदी ने देश की आवाम को संबोधित करते हुए देश को विकास के मार्ग पर ले जाने वाली कई अहम आगामी योजनाओं के बारे में जानकारी दी.

यह भी पढ़ें- 100 लाख करोड़ रुपये आधुनिक इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर में लगाए जाएंगे : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

जो काम 70 साल में नहीं हुआ वो 70 दिन में हुआ

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पीएम मोदी ने देश की आवाम को संबोधित करते हुए धारा 370 का जिक्र करते हुए कहा कि हम समस्‍याओं को टालते नहीं हैं और न ही पालते हैं. जो काम 70 में नहीं हुआ, नई सरकार में 70 दिन के भीतर अनुच्‍छेद 370 और 35A को हटाने का काम संसद के दोनों सदनों में दो तिहाई बहुमत से पारित कर पूरा हुआ. अपने 92 मिनट के संबोधन में उन्होंने जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देते अनुच्छेद 370 और राज्य के लोगों को विशेषाधिकार देते अनुच्छेद 35-ए को हटाने का प्रमुखता से उल्लेख किया. उन्होंने कहा कि इस फैसले का विरोध करने वाले से पूछना चाहता हूं कि अगर यह अनुच्छेद इतना जरूरी था. इसी से भाग्य बदलने वाला था तो 70 सालों में (विपक्षी दलों का) बहुमत होने के बावजूद इसे अस्थायी क्यों रखा गया, इसे स्थायी क्यों नहीं किया गया? हम न समस्याओं को टालते हैं, न समस्याओं को पालते हैं. जो काम 70 साल में नहीं हुआ, वह नई सरकार बनने के 70 दिन के भीतर किया गया. संसद के दोनों सदनों ने दो तिहाई बहुमत से इसे पारित कर दिया. राष्ट्र को दिए अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने यह भी कहा कि जनसंख्या विस्फोट रोकने के लिए सामाजिक जागरूकता की आवश्यकता है.

पीएम मोदी ने अपने भाषण में कहा कि आज जब देश आजादी का पर्व मना रहा है, उसी समय देश के कई इलाकों में बाढ़ के कारण लोग कठिनाई से जूझ रहे हैं. कइयों ने जान गंवाई है, मैं उनके लिए संवेदना प्रकट करता हूं. पीएम मोदी ने कहा देश की आजादी के लिए जिन्‍होंने अपना जीवन दे दिया, जिन्‍होंने अपनी जवानी दे दी, जिन्‍होंने फांसी के फंदे को चूम लिया, मैं आज देश की आजादी के उन सभी बलिदानियों को, त्‍यागी तपस्‍वियों को नमन करता हूं. उन्होंने कहा देश की शांति और सुरक्षा के लिए जिन लोगों ने अपना योगदान दिया है. आज मैं उनका भी नमन करता हूं.

पीएम मोदी ने कहा लोगों में इच्छा थी कि हम भी देश बदल सकते हैं. 130 करोड़ लोगों ने हमें नई ताकत दी, नया विश्‍वास दिया. सबका साथ, सबका विकास का नारा लेकर चले थे, लेकिन 5 साल में ही सबका विश्‍वास भी हमें हासिल हो गया है.

First Published: Thursday, August 15, 2019 09:03:11 AM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: 15 August, Republic Day Speech 2019, Narndra Modi, Breaking News, Hindi News,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Live Scorecard

न्यूज़ फीचर

वीडियो