BREAKING NEWS
  • निरहुआ ने उठाई मांग, पुष्पेंद्र यादव एनकाउंटर की हो सीबीआई जांच- Read More »
  • दिवाली बाद शिवराज सिंह चौहान फिर लेंगे मुख्यमंत्री पद की शपथ, गोपाल भार्गव का बड़ा बयान- Read More »
  • भाई बहन के रिश्ते पर लगा दाग, सगे भाई ने की बहन से शादी, मचा बवाल- Read More »

तूफान 'वायु' से डर गया चीन! 10 समुद्री जहाजों ने भारत में ली शरण

News State Bureau  |   Updated On : June 12, 2019 06:30:22 AM
चीन के 10 समुद्री जहाज भारत में ली शरण (फोटो: पीटीआई)

चीन के 10 समुद्री जहाज भारत में ली शरण (फोटो: पीटीआई) (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  तूफान 'वायु' की दहशत से चीन ने भारत में ली पनाह
  •  चीन की 10 समुद्री जहाज रत्नागिरी बंदरगाह में रूकी
  •  13 जून को चक्रवाती तूफान भारत में देगा दस्तक, अलर्ट पर सरकार

नई दिल्ली:  

चक्रवाती तूफान 'वायु' तेजी से आगे बढ़ रहा है. भारतीय मौसम विभाग के अनुसार तूफान 'वायु' 13 जून को तड़के वारावल और दीव क्षेत्र में पोरबंदर और महुआ के बीच गुजरात तट पर टकरा सकता है. इधर 'वायु' तूफान से बचने के लिए 10 चीनी जहाजों ने भारत में शरण ली है. इन्हें रत्नागिरी बंदरगाह में ठहराया गया है.भारतीय तटरक्षक महानिरीक्षक केआर सुरेश ने इसकी जानकारी देते हुए कहा, 'चक्रवाती तूफान से बचने के लिए 10 चीनी जहाजों ने महाराष्ट्र के रत्नागिरी बंदरगाह में शरण ले रखा है. मानवीय दृष्टिकोण के तहत सभी चीनी जहाजों को भारतीय तटरक्षक बल के सुरक्षा घेरा के रहने की इजाजत दे दी है.

बता दें कि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मंगलवार को चक्रवाती तूफान 'वायु' की वजह से उत्पन्न होने वाली परिस्थितियों से निपटने के लिए राज्य और केंद्रीय मंत्रालयों और एजेंसियों की तैयारियों का जायजा लिया. तूफान के गुरुवार को गुजरात तट से टकराने की संभावना है.

इसे भी पढ़ें: भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी की जमानत याचिका पर चल रही सुनवाई, चौथी बार लगाई गुहार

तूफान से निपटने के लिए एनडीआरएफ ने नौकाओं, ट्री-कटर्स, टेलीकॉम सामग्रियों के साथ अपनी 26 टीमों को तैनात किया है और गुजरात सरकार के आग्रह के आधार पर अन्य 10 टीमों को तैयार कर रही है. भारतीय तट रक्षक, नौसेना, थल सेना और वायु सेना को तैयार रखा गया है और निरीक्षक विमान और हेलीकॉप्टर हवाई सर्वेक्षण कर रहे हैं.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अनुमान लगाया है कि चक्रवाती तूफान वायु वारावल और दीव क्षेत्र में पोरबंदर और माहुवा के बीच गुजरात तट पर 13 जून को तड़के टकरा सकता है. इसकी गति संभवत: 110-120 किलोमीटर प्रति घंटे होगी जोकि बढ़कर 135 किलोमीटर प्रतिघंटे तक पहुंच सकती है.

और पढ़ें: Amitabh Bachchan के बाद अब बॉलीवुड के इस सेलिब्रिटी का ट्विटर अकाउंट Hack

चक्रवाती तूफान से गुजरात के तटीय जिलों में भारी बारिश होने की उम्मीद है. इसके साथ ही 1 से 1.5 तक ज्वार उठने की उम्मीद है जिससे कच्छ, देवभूमि द्वारका, पोरबंदर, जूनागढ़, दीव, गिर सोमनाथ, अमरेली और भावनगर के निचले जिलों में पानी भरने की संभावना है. इन सभी जगह पर हाई अलर्ट घोषित किया गया है.

First Published: Jun 11, 2019 08:42:24 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो