logo-image

TDP का NDA को तीन तलाक, संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर एकजुट हुआ विपक्ष, लोकसभा स्थगित

संसद में बजट सत्र के दूसरे सेशन का आज 10वां दिन है। दोनों ही सदनों में कई मुद्दों को लेकर विपक्ष सरकार को घेर रहा है।

Updated on: 21 Mar 2018, 01:40 PM

New Delhi:

संसद में बजट सत्र के दूसरे सेशन के 10वें दिन भी गतिरोध जारी है। आंध्र को विशेष दर्जे की मांग को लेकर कई दिनों से चल रहे गतिरोध ने शुक्रवार को विकराल रूप ले लिया। विशेष दर्जे की मांग को लेकर तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) ने एनडीए से अपना गठबंधन तोड़ेते हुए संसद में अविश्वास प्रस्ताव पेश किया।

जिसके बाद वायएसआर कांग्रेस, टीएमसी, सीपी(आई)एम और कांग्रेस ने भी इस अविश्वास प्रस्ताव को समर्थन किया। सरकार को घेरने और आंध्र प्रदेश के लिए विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग को लेकर विपक्ष एकजुट होकर खड़ा हो गया है।

हालांकि लगातार हो रहे विरोध प्रदर्शन के बावजूद केंद्र सरकार की सेहत पर कोई फर्क पड़ता नजर नहीं आ रहा।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने टीडीपी के एनडीए से अलग होने के फैसले का समर्थन किया है।

उन्होंने कहा, 'टीडीपी के फैसले का मैं स्वागत करती हूं। मैं सभी पार्टियों से निवेदन करती हूं कि केंद्र के अत्याचारों के खिलाफ एकजुट हों।'

LIVE UPDATES:

# कांग्रेस से राज्यसभा सांसद रेणुका चौधरी ने कहा- आंध्रप्रदेश के लोगों के प्रति हमारी प्रतिबद्धता जारी है, केंद्र सरकार को हमारे अधिकारों से कोई लेना-देना नहीं है। हमें एकजुट होकर लड़ना चाहिए। यह सिद्धांतों की लड़ाई है। केंद्र ने साफ कर दिया है कि वह किसी साथी के साथ नहीं है।

# राज्यसभा दोपहर 2.30 बजे तक के लिए स्थगित

# सोमवार तक लोकसभा की कार्यवाही स्थगित।

# तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) ने मांगों को लेकर लोकसभा में हंगामा किया, जिसके बाद लोकसभा स्पीकर ने सोमवार तक के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित की।

# बीजेपी के जीवीएल नरसिम्हा राओ ने उठाया टीडीपी के सीएम पर सवाल, कहा- आंध्रपदेश के सीएम को यह अहसास होने में 4 साल लग गए कि सब ठीक नहीं चल रहा।

# टीएमसी, शिवसेना और एमआईएम ने भी टीडीपी के अविस्वास प्रस्ताव को समर्थन दिया

# टीडीपी सांसदों का महात्मा गांधी की मूर्ति के सामने विरोध प्रदर्शन, एनडीए को दिया तीन तलाक

# हंगामे के बाद लोकसभा 12 बजे तक के लिए स्थगित 

और पढ़ें: जया बच्चन हो सकती हैं भारत की सबसे अमीर सांसद, 1000 करोड़ की है संपत्ति

इससे पहले गुरुवार को भी संसद में विपक्षी पार्टियों का हंगामा जारी था। हालांकि सरकार गतिरोध व हंगामे के बीच लोकसभा में बिना बहस के दो विधेयक पारित कराने में सफल रही थी।

श्रम राज्य मंत्री संतोष कुमार गंगवार ने लोकसभा में कर्मचारियों की ग्रेच्युटी के संबंध में ग्रेच्युटी भुगतान (संशोधन), विधेयक 2017 रखा, जिसे हंगामे के बीच ध्वनिमत से पारित कर दिया गया था।

सरकार ने इसके बाद विशिष्ट राहत (संशोधन) विधेयक, 2017 सदन के समक्ष रखा और इसे भी हंगामे के बीच ध्वनिमत से पारित कर दिया गया था।

और पढ़ें: राज्यसभा चुनाव: BJP के 2 उम्मीदवारों ने नाम वापस लिया