logo-image

कर्नाटक: राहुल के हस्तक्षेप के बाद कांग्रेस-जेडीएस में कैबिनेट बंटवारे को लेकर बनी सहमित- कुमारस्वामी

शुक्रवार को सीएम एच डी कुमारस्वामी ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि दोनों दलों के बीच मंत्रीमंडल को लेकर सहमति बन गई है।

Updated on: 01 Jun 2018, 03:15 PM

नई दिल्ली:

कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार बनने के बाद से ही मंत्रीमंडल के बंटवारे को लेकर पेंच फंसा हुआ है और इस लिए अब तक कैबिनेट विस्तार भी नहीं हो पाया है। हालांकि अब ऐसा लग रहा है जैसे दोनों पार्टियों के बीच मामाल सुलझ रहा है।

शुक्रवार को सीएम एच डी कुमारस्वामी ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि दोनों दलों के बीच मंत्रीमंडल को लेकर सहमति बन गई है। कुमारस्वामी ने कहा, 'दोनों दलों (कांग्रेस-जेडीएस) के लोगों के बीच मंत्रीमंडल के बंटवारे को लेकर सहमति बन चुकी है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के सुझाव के बाद उनके सभी नेता मान गए हैं। दोनों दलों को मंत्रीमंडल में बराबर की हिस्सेदारी मिलेगी।'

वहीं जेडीएस विधायक दानिश अली ने भी इस बारें में पुष्टि की है।

उन्होंने कहा, 'हमने समन्वय समिति, न्यूनतम साझा कार्यक्रम सबकुछ तय कर लिया है। कुमारस्वामी और राहुल जी के बीच गुरुवार को फोन पर बातचीत हुई है। उसके बाद आज (शुक्रवार) देवगौड़ा जी ने भी उनसे बात की। सबकुछ तय गो जाएगा।'

बता दें कि गुरुवार को ही सूत्रों से जानकारी मिली थी कि दोनों दलों के बीच कैबिनेट बंटवारे की संकट पर सहमित बन रही है। जानकारी के मुताबिक जेडीएस के पास वित्त तो कांग्रेस के पास गृहमंत्रालय होगा।

गौरतलब है कि मंत्रीमंडल को लेकर सहमती नहीं बनने की वजह से 23 मई को कुमारस्वामी ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता जी परमेश्वरा ने उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी।

बाद में कहा गया कि 25 मई को विश्वासमत से पहले कैबिनेट को लेकर दोनों दलों के बीच सहमति बन जाएगी लेकिन ऐसा हुआ नहीं।

और पढ़ें- कर्नाटक में मंत्रालय पर बनी सहमति, कांग्रेस को गृह और जेडीएस को वित्तः सूत्र