logo-image

कर्नाटक विधानसभा में सीएम कुमारस्वामी आज साबित करेंगे बहुमत

224 सदस्यीय विधानसभा सीट में से दो सीटों पर चुनाव नहीं हुआ था। ऐसे में विधानसभा सीटों की कुल संख्या होगी 222 यानी कि बहुमत के लिए 112 विधायकों का समर्थन होना चाहिए।

Updated on: 25 May 2018, 11:45 AM

नई दिल्ली:

कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार के मुखिया मुख्यमंत्री कुमारस्वामी आज कर्नाटक विधानसभा में अपना बहुमत साबित करेंगे। 224 सदस्यीय विधानसभा सीट में से दो सीटों पर चुनाव नहीं हुआ था। ऐसे में विधानसभा सीटों की कुल संख्या होगी 222 यानी कि बहुमत के लिए 112 विधायकों का समर्थन जरूरी होगा।

गौरतलब है कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव में बीजेपी को सबसे अधिक 104 सीटें मिली है। हालांकि 19 मई की शाम बीजेपी विधानसभा में बहुमत साबित करने में विफल रही थी और मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने फ्लोर टेस्ट से पहले ही इस्तीफ़ा दे दिया था।

कांग्रेस को चुनाव में 78 सीटें मिली है और बीजेपी को सत्ता से दूर रखने के लिए कांग्रेस ने बिना शर्त जनता दल सेक्युलर को अपना  समर्थन दे दिया था। जेडीएस+ (बीएसपी) को  38 सीटों पर जीत मिली थी। वहीं दो अन्य विधायक भी उन्हें सरकार बनाने के लिए समर्थन दे रहे हैं। यानी कि कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के पास कुल 118 सीट है।

हालांकि कुमारस्वामी दो विधानसभा सीट से चुनाव जीते हैं इसलिए इनके पास कुल 117 विधायकों का समर्थन मौजूद है।

और पढ़ें- परमेश्वर का आरोप, कर्नाटक चुनाव में बीजेपी ने ईवीएम से की छेड़छाड़

विधानसभा का काम-काज 12.15 बजे से शुरू होगा, जहां पहले प्रोटेम स्पीकर का चुनाव होगा।

बता दें कि कर्नाटक में फ्लोर टेस्ट से पहले कांग्रेस-जेडीएस और बीजेपी एक बार फिर से आमने- सामने होगी। सरकार बनाने का मौका गंवाने के बाद भारतीय जनता पार्टी ने विधानसभा स्पीकर पद के लिए अपना उम्मीदवार उतारा है।

विधानसभा में स्पीकर पद के लिए जहां कांग्रेस की ओर से के आर रमेश कुमार ने नामांकन भरा वहीं बीजेपी की ओर से विधायक सुरेश कुमार ने अपना नामांकन भरा है।

प्रोटेम स्पीकर के चुनाव के बाद लंच ब्रेक होगा और फिर सदन के पटल पर विश्वास मत के लिए प्रस्ताव पेश किया जाएगा।

और पढ़ें- दलित होने की वजह से नहीं मिला कर्नाटक में डिप्टी सीएम का पद: जी परमेश्वर