logo-image

राफेल फाइल वर्मा के विचाराधीन होने का दावा करने वाली खबर ‘झूठी’: सीबीआई

विवाद के केन्द्र में आए वर्मा और सीबीआई के विशेष निदेशक राकेश अस्थाना को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने मंगलवार देर रात आदेश जारी कर अवकाश पर भेज दिया था.

Updated on: 25 Oct 2018, 10:38 PM

नई दिल्ली:

केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने गुरूवार को उन खबरों को खारिज किया कि राफेल लड़ाकू विमान सौदे समेत कई महत्वपूर्ण मामलों से संबंधित फाइलें उस समय एजेंसी के निदेशक आलोक वर्मा के विचाराधीन थी, जब केंद्र द्वारा उनकी शक्तियों को वापस लिया गया था. विवाद के केन्द्र में आए वर्मा और सीबीआई के विशेष निदेशक राकेश अस्थाना को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने मंगलवार देर रात आदेश जारी कर अवकाश पर भेज दिया था.

प्रधानमंत्री के नेतृत्व वाली नियुक्ति समिति ने मंगलवार की रात में आदेश जारी कर एजेंसी के निदेशक का प्रभार संयुक्त निदेशक एम. नागेश्वर राव को सौंप दिया था. गुरूवार को एक खबर में दावा किया गया कि राफेल लड़ाकू विमान सौदे से संबंधित एक फाइल समेत कई महत्वपूर्ण फाइलें उस समय वर्मा के विचाराधीन थी, जब उनकी शक्तियों को वापस लिया गया था.

सीबीआई के प्रवक्ता अभिषेक दयाल ने एक बयान में इस खबर को झूठा बताया है. उन्होंने कहा,‘‘ये बातें निहित स्वार्थों द्वारा गढ़ी जा रही है और सीबीआई में हर स्तर पर प्रत्येक फाइल का पूरा रिकार्ड रखा जाता है.’’

और पढ़ें- राहुल गांधी का आरोप, राफेल भ्रष्टाचार की जांच से बचने के लिए पीएम ने CBI निदेशक आलोक वर्मा को हटाया

वकील प्रशांत भूषण और पूर्व केन्द्रीय मंत्री अरुण शौरी ने इस सौदे में कथित भ्रष्टाचार के संबंध में चार अक्टूबर को वर्मा को एक विस्तृत शिकायत दी थी. भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम के तहत दी गई इस ‘‘विस्तृत’’ शिकायत में भूषण और शौरी ने उनके दावे को पुख्ता करने के लिए दस्तावेज भी सौंपे थे.