logo-image

'डिनर डिप्लोमेसी' के ज़रिए क़रीब आए अखिलेश-शिवपाल, राज्यसभा चुनाव पर चर्चा

सपा अपने प्रत्याशी जया बच्चन के साथ साथ बसपा प्रत्याशी भीमराव अम्बेडकर की जीत भी पक्की कराना चाहती है।

Updated on: 22 Mar 2018, 12:29 AM

नई दिल्ली:

फूलपुर-गोरखपुर उपचुनाव जीतने के बाद समाजवादी पार्टी के लिए राज्यसभा चुनाव में अपने प्रत्याशी की सीट पक्की करना अब सबसे बड़ी चुनौती बन गई है। बुधवार को सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने अपने विधायकों से बातचीत के लिए रात्रि भोज का आयोजन किया।

दरअसल सपा अपने प्रत्याशी जया बच्चन के साथ साथ बसपा प्रत्याशी भीमराव अम्बेडकर की जीत भी पक्की कराना चाहती है। इसी क्रम में बुधवार को दिन में भी मुखिया अखिलेश ने अपने सभी विधायकों की बैठक बुलाई थी। वहीं रात में ताज होटल में भोज का आयोजन किया गया था।

सपा विधायकों के लिए आयोजित इस डिनर पार्टी में अब तक नाराज़ चल रहे चाचा शिवपाल भी पहुंचे थे।

उनके अलावा नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी, सांसद धर्मेंद्र यादव, विधानपरिषद में विपक्षी दल के नेता अहमद हसन, सुनील साजन, एमएलसी उदयवीर सिंह, अरविंद सिंह, रामवृक्ष यादव, एमएलए मनोज पांडेय और अबरार अहमद भी पहुंचे थे।

इनके अलावा एमएलसी आनंद भदौरिया और आशु मलिक भी ने इस बोज में हिस्सा लिया।

और पढ़ें- राज्यसभा चुनाव 2018: क्या अमित शाह पलट देंगे पूरा समीकरण, एसपी के 7 MLA बैठक से नदारद

डिनर में राज्यसभा प्रत्याशी जया बच्चन और सांसद डिम्पल यादव के साथ ही निर्दलीय विधायक व पूर्व मंत्री रघुराज प्रताप सिंह राजा भैया और विनोद सरोज भी शामिल हुए।

सपा के लिए अपने विधायकों को बांधे रखने सबसे बड़ी मुश्किल है। निषाद पार्टी के प्रदेश महासचिव व एक मात्र विधायक विजय मिश्र ने ऐलान किया है कि वह बीजेपी को वोट करेंगे। बता दें कि सपा ने निषाद पार्टी के अध्यक्ष के बेटे प्रवीन कुमार को गोरखपुर लोकसभा उपचुनाव में जिताया है।

बता दें कि यूपी की 10 सीटों के लिए राज्य सभा चुनाव होना है जबकि कुल 11 उम्मीदवार मैदान में हैं। विधायकों की संख्या के लिहाज से देखा जाए तो बीजेपी के 8 और सपा के एक सदस्य की जीत तय है।

वहीं बीजेपी के 9वें उम्मीदवार के खिलाफ विपक्ष एकजुट होकर बीएसपी प्रत्याशी भीमराव अंबेडकर का समर्थन कर रही है।

और पढ़ें- 2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी कार्यकर्ताओं की मदद से फिर बनेगी मोदी सरकार: मौर्य