logo-image

जोमैटो कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, पिता बनने पर मिलेगी 26 हफ्ते की Paternity Leave

माता-पिता को जोमैटो (Zomato) की ओर से प्रति बच्चा 1,000 डॉलर यानि करीब 70 हजार रुपये की आर्थिक मदद भी दिया जाएगा. पिछले 6 महीने के दौरान माता-पिता बने कर्मचारियों को भी इस सुविधा का लाभ मिलेगा.

Updated on: 05 Jun 2019, 02:51 PM

highlights

  • जोमैटो की पुरुष कर्मचारियों को 26 हफ्ते की पैटर्निटी लीव देने की घोषणा
  • नई पॉलिसी सेरोगेसी, एडॉप्शन और समलैंगिक पार्टनरों पर भी लागू होगी
  • कंपनी प्रति बच्चा करीब 70 हजार रुपये की आर्थिक मदद भी देगी

नई दिल्ली:

जोमैटो (Zomato) के कर्मचारियों के बहुत बड़ी खुशखबरी है. फूड एग्रीगेटर (Food Aggregator) जोमैटो ने अपने कर्मचारियों को 26 हफ्ते की पैटर्निटी लीव (Paternity Leave) देने की घोषणा की है. कंपनी की इस घोषणा से महिलाओं के साथ-साथ पुरुष भी बच्चे की देखभाल के लिए 26 हफ्ते यानि करीब 6 महीने की पेड छुट्टी (Paid Leave) ले सकेंगे. अभी तक इतनी लंबी छुट्टी का लाभ सिर्फ महिलाओं को ही मिलता था. बता दें कि महिलाओं को मिलने वाली छुट्टी को मैटर्निटी लीव (Maternity Leave) कहा जाता है.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार का बेरोजगारी पर बड़ा फैसला, ठेले और रेहड़ी वालों का होगा आर्थिक सर्वेक्षण

70 हजार रुपये की आर्थिक मदद भी दी जाएगी
जोमैटो के छुट्टी की यह नई पॉलिसी सेरोगेसी, एडॉप्शन और समलैंगिक पार्टनरों पर भी लागू मानी जाएगी. माता-पिता को कंपनी की ओर से प्रति बच्चा 1,000 डॉलर यानि करीब 70 हजार रुपये की आर्थिक मदद भी दिया जाएगा. पिछले 6 महीने के दौरान माता-पिता बने कर्मचारियों को भी इस सुविधा का लाभ मिलेगा.

यह भी पढ़ें: अगर SBI में PPF अकाउंट खुलवाने जा रहे हैं, तो ये खबर आपके लिए ही है

जोमैटो (Zomato) के फाउंडर दीपिन्दर गोयल के मुताबिक नए बच्चे का इस दुनिया में स्वागत करने को लेकर महिला और पुरुषों के लिए छुट्टियों की अलग-अलग व्यवस्था असंतुलित है. उनका कहना है कि आने वाले समय में पुरुषों और महिलाओं के लिए लीव पॉलिसी में अंतर नहीं होगा.

यह भी पढ़ें: नौकरी पेशा करोड़ों लोगों के लिए बड़ी खबर, फॉर्म-16 में हुआ बदलाव, जानें क्या होगा असर

2017 से पहले 12 हफ्ते मिलती थी मैटर्निटी लीव
2017 के पहले कामकाजी महिलाओं की मैटर्निटी लीव 12 हफ्ते ही मिलती थी. 2017 में मैटर्निटी लीव की अवधि बढ़ाकर 26 हफ्ते किए जाने के प्रस्ताव को संसद ने मंजूरी दे दी थी. नियमों के मुताबिक 3 महीने से कम उम्र के बच्चों को गोद लेने वाली या सेरोगेट मदर को भी 12 हफ्ते की छुट्टी दी जाती है. बच्चों के देखभाल के लिए कनाडा में 50 हफ्ते और नॉर्वे में 44 हफ्ते का अवकाश मिलता है.