जिम्बाब्वे में तख्तापलट, सेना ने राष्ट्रपति मुगाबे को हिरासत में लिया

जिम्बाब्वे में बढ़ते राजनीतिक तनाव के बीच सैनिकों ने राजधानी हरारे में मौजूद नैशनल ब्रॉडकास्टर्स जेडबीसी के दफ्तर को अपने कब्जे में लेने के बाद राष्ट्रपति मुगाबे को हिरासत में ले लिया है।

  |   Reported By  :  News State Bureau   |   Updated On : November 15, 2017 05:25 PM

नई दिल्ली :  

जिम्बाब्वे में सेना और सरकार के बीच बढ़ते राजनीतिक तनाव के दौरान सैनिकों ने राजधानी हरारे में मौजूद नैशनल ब्रॉडकास्टर्स जेडबीसी के दफ्तर को अपने कब्जे में कर लिया है।

इसके साथ ही सेना ने संसद की तरफ जाने वाली सड़कों ब्लॉक कर दिया है। खबरों के मुताबिक सेना ने राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे को हिरासत में ले लिया है। 

हरारे की सड़कों पर तोप के गोले दागने और भारी गोलीबारी की आवाजें सुनी गई है। ताजा बदलते घटनाक्रम पर देश के राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे का अभी तक कोई बयान नहीं आया है।

हालांकि सेना प्रवक्ता ने तख्तापलट की खबर को खारिज करते हुए कहा देश के राष्ट्रपति पूरी तरह से सुरक्षित हैं और यह देश में 'अपराधियों की सफाई' के लिहाज से की गई कार्रवाई है।

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक यूनिवर्सिटी ऑफ जिम्बाब्वे के पास भी धमाके की आवाज सुनी गई है। बीबीसी की खबर के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका में जिम्बाब्वे के राजदूत इसाक मोयो ने किसी तरह के तख्तापलट की संभावना से इनकार किया है। 

गौरतलब है कि जिम्बाब्वे के आर्मी चीफ की तरफ से सैन्य हस्तक्षेप की चेतावनी दिए जाने के बाद सत्ताधारी पार्टी ने उन पर देशद्रोहपूर्ण गतिविधि में शामिल होने का आरोप लगाया है।

वाइस प्रेसिडेंट को बर्खास्त किए जाने के बाद जनरल कॉन्सटैनटिनो चिवेंगा ने राष्ट्रपति मुगाबे को चेतावनी दी थी। उन्होंने कहा था कि सेना मुगाबे की पार्टी जानू-पीएफ में गंदगी की 'सफाई' करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

मंगलवार को यह तनाव और गहरा गया, जब सेना के बख्तरबंद वाहनों ने राजधानी हरारे की सड़कों पर अपनी पोजीशन ली।

इस बीच अमेरिका ने अपने नागरिकों को अगले आदेश तक सुरक्षित स्थान पर शरण लेने के निर्देश जारी किए हैं। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा, 'वह स्थिति की निगरानी कर रहा है।' विदेश मंत्रालय ने सभी पक्षों से शांतिपूर्ण हल निकालने की अपील की है।

 

और पढ़ें: ICJ में सीट पर भारतीय जज का चुनाव लटका, ब्रिटेन ने फंसाया पेंच

HIGHLIGHTS
  • जिम्बाब्वे में बढ़ते राजनीतिक तनाव के बीच सैनिकों ने नैशनल ब्रॉडकास्टर्स जेडबीसी के दफ्तर को अपने कब्जे में कर लिया है
  • वहीं इस दौरान सड़कों पर तोप के गोले दागने और भारी गोलीबारी की आवाजें सुनी गई है
  • ताजा बदलते घटनाक्रम पर देश के राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे का अभी तक कोई बयान नहीं आया है
First Published: Wednesday, November 15, 2017 07:38 AM

RELATED TAG: Zimbabwe, Broadcaster Zbc, Zimbabwe Crisis, Zimbabwe Army, General Constantino Chiwenga, President Mugabe,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो