logo-image

ज़ीका वायरस की चपेट में राजस्थान, 23 गर्भवती समेत 100 पहुंची मरीजों की संख्या

ज़ीका वायरस की गिरफ्त में राजस्थान में वायरस से ग्रस्त लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. राज्य में स्वास्थ्य हालत बिगड़ती जा रही है.

Updated on: 18 Oct 2018, 02:53 PM

नई दिल्ली:

ज़ीका वायरस की गिरफ्त में राजस्थान में वायरस से ग्रस्त लोगों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. राज्य में स्वास्थ्य हालत बिगड़ती जा रही है. राजस्थान के जयपुर जिले में ज़ीका वायरस पॉजिटिव मामलों की तादाद बढ़कर पचास हो गई है. केंद्र ने भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद की एक टीम भेजी गई है ताकि इसे नियंत्रण किया जा सके. स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि ज़ीका वायरस से प्रभावित 100 लोगों में 23 गर्भवती महिलाएं भी शामिल है. जीका, डेंगू और चिकनगुनिया जैसे रोग मच्छरों के कारण फैलते हैं। घनी आबादी वाले शास्त्री नगर और सिंधी कैंप से नमूनों के तौर पर लिए गए कुछ मच्छरों में जीका वायरस मिले। 22 सितम्बर को ज़ीका वायरस का पहला मामला सामने आया था.ऐसा माना जा रहा है कि इन मच्छरों के कारण ज़ीका वायरस संक्रमण फ़ैल रहा है.

इसमें राहत की बात ये है की ज़ीका वायरस से ग्रसित ज्यादातर मरीजों का स्वास्थ्य ठीक है. जयपुर के शास्त्री नगर से ज्यादातर ज़ीका वायरस के मामले सामने आये है. मच्छरों से प्रभावित इलाकों में फॉगिंग और संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लार्वा को नष्ट करने के उपाय किए जा रहे हैं।

जब एडिस मच्छर सक्रिय होते हैं, उस समय घर के अंदर रहें। ये मच्छर दिन के दौरान, सुबह बहुत जल्दी और सूर्यास्त से कुछ घंटे पहले काटते हैं.

* जब आप बाहर जाएं तो जूते, मोजे, लंबी आस्तीन वाली शर्ट और फुलपैंट पहनें.

* यह सुनिश्चित करें कि मच्छरों को रोकने के लिए कमरे में स्क्रीन लगी हो.

* ऐसे बग-स्प्रे या क्रीम लगाकर बाहर निकलें, जिसमें डीट या पिकारिडिन नामक रसायन मौजूद हो.