logo-image

गन्ना किसानों के अच्छे दिन, योगी सरकार ने दिए 23 अप्रैल तक भुगतान के आदेश

उत्तर प्रदेश में अवैध तरीके से बेची गई चीनी मिलों के मामले की जांच सीबीआई कर सकती है।

Updated on: 08 Apr 2017, 08:47 AM

ऩई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने  शुक्रवार को देर रात तक  कृषि, गन्ना और पशुधन विभागों की प्रजेंटेशन ली। इस बैठक में गन्ना किसानों का बकाया भुगतान जल्द कराने का फैसला लिया गया है। इस बैठक में योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गन्ना किसानों का भुगतान 23 अप्रैल तक करने का आदेश दिया है। ऐसा न करने वाले मिल मालिकों पर केस होगा। 

इसे भी पढ़ें: यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के प्रधान सचिव बने IAS अधिकारी अवनीश अवस्थी

उन्होंने कहा,' कागजी खानापूरी व आंकड़ों की औपचारिकता से अब काम नहीं चलेगा। किसानों की आय में वृद्धि कर उनके जीवन स्तर को ऊपर उठाना होगा।' सरकार ने फैसला किया है कि गन्ना किसानों की शिकायतों के निपटारे के लिए जल्द ही एक टोल फ्री नंबर जारी होगा।

यूपी सरकार के प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने बताया कि गन्ना किसानों की उम्दा फसल के लिए नयी तकनीकी पर ध्यान देंगे। खाद की व्यवस्था और किसानों को उचित मूल्य मिलें ये हमारी प्राथमिकता रहेगी। उनकी इनकम में इजाफा करने पर विचार कर रही है।

इसे भी पढ़ें: जानिए, क्यों भारत मेटाबॉलिक सिंड्रोम की महामारी का कर रहा है सामना?

आधी रात तक चली बैठक में सभी चीनी मिलों को योगी ने हर साल एक एक गांव गोद लेने के आदेश दिए हैं। यूपी में 116 चीनी मिलें हैं। वहीं गन्ना विकास मंत्री सुरेश राणा ने जानकारी दी कि सरकार के नेतृत्व में 80 प्रतिशत समूहों का भुगतान हो चुका है। 

इसे भी पढ़ें:  वॉर्नर बोले, 'कोहली और मैं अच्छे दोस्त, अब भी होती है हमारी बात'