logo-image

#YearEnder2017: लगातार हादसों से गवांनी पड़ी थी सुरेश प्रभु को रेल मंत्री की कुर्सी, जानें बड़ी घटनाएं

साल 2017 में एक के बाद एक रेल हादसे से तत्कालीन रेल मंत्री सुरेश प्रभु की कुर्सी भी चली गई थी और फिर सिंतबर 2017 में उनकी जगह मंत्रालय केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने संभाला।

Updated on: 30 Dec 2017, 05:57 PM

नई दिल्ली:

भारतीय रेलवे के लिए बीता साल दुखद रहा। इस दौरान एक के बाद एक रेल हादसे से तत्कालीन रेल मंत्री सुरेश प्रभु की कुर्सी भी चली गई थी और फिर सिंतबर 2017 में उनकी जगह मंत्रालय केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने संभाला। 

नए साल की शुरुआत के साथ ही रेल हादसों की शुरुआत हो गई थी।

21 जनवरी 2017 – जगदलपुर-भुवनेश्वर 'हीराखंड एक्सप्रेस' हादसा

नए साल की शुरुआत में होने वाला यह पहला रेल हादसा था। यह हादसा ओडिशा के रायगढ़ से 20 किमी दूर आंध्रप्रदेश में विजयनगरम के कुनेरु स्टेशन पर हीराखंड एक्सप्रेस की बोगियां पटरी से उतरने के चलते हुआ।

इस हादसे में 35 से ज़्यादा लोग मारे गए थे, जबकि आधिकारीक आंकड़ों के मुताबिक 50 से ज़्यादा लोग मारे गए थे। हालांकि अपुष्ट खबरों के मुताबिक 200 से ज्यादा यात्री इस घटना में घायल हुए थे।

7 मार्च 2017 - भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन धमाका

मध्यप्रदेश में भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन ( ट्रेन नंबर 59320) में सुबह के समय के दौरान हुए एक धमाके में करीब 6 लोग मारे गए थे जबकि करीब 10 यात्री घायल हुए थे। यह घटना जबड़ी स्टेशन के आसपास हुई थी।

30 मार्च 2017 - महाकौशल एक्सप्रेस हादसा

उत्तर प्रदेश के महोबा में यह हादसा रात करीब ढाई बजे हुआ था। जब महाकौशल एक्सप्रैस ट्रेन पटरी से उतर गई। यह ट्रेन दिल्ली के निजामुद्दीन से मध्यप्रदेश के जबलपुर के लिए जा रही थी इसी दौरान यह ट्रेन कुलपहाड़ स्टेशन के पास पटरी से उतर गई थी। इस घटना में 21 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे जबकि करीब 52 लोग घायल हुए थे।

9 अप्रैल 2017 - मालगाड़ी पटरी से उतरी

एक मालगाड़ी का इंजन दक्षिण पूर्वी रेलवे में हावड़ा-खड़गपुर सेक्शन में मादपुर और जकपुर सेक्शन के बीच पटरी से उतर गया था। इस घटना में हालांकि किसी हताहत की सूचना सामने नहीं आई थी।

15 अप्रैल 2017 – मेरठ-लखनऊ राज्य रानी एक्सप्रेस हादसा

उत्तर प्रदेश के रामपुर में सुबह मेरठ-लखनऊ राज्य रानी एक्सप्रेस बेपटरी हो गई थी। इस हादसे में 20 से ज़्यादा यात्री घायल हुए थे।

19 अगस्त 2017 – पुरी-हरिद्वार कालिंगा उत्कल एक्सप्रेस

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में उत्कल एक्सप्रेस के 9 डिब्बे पटरी से उतरे गए थे। इसमें 100 से ज्यादा यात्रियों के घायल हुए थे जबकि 20 से ज़्यादा लोगों की मौत हो गई थी। यह ट्रेन पुरी से हरिद्वार जा रही थी।

23 अगस्त 2017 – औरेया ट्रेन हादसा

उत्तर प्रदेश के औरैया जिले के पास कैफियत एक्सप्रेस के इंजन सहित पांच कोच पटरी से उतर गए थे। इस घटना में करीब 100 लोग घायल हुए थे।

24 नवंबर 2017 - वास्को डा गामा-पटना एक्सप्रेस

यूपी के चित्रकूट में रेलवे स्टेशन के पास वास्को डी गामा-पटना एक्सप्रेस की 13 बोगियां पटरी से उतर गई थी। इस ट्रेन के 13 कोच पटरी से उतर गए थे। घटना में 3 लोगों की मौत हुई थी जबकि करीब 9 घायल हुए थे।

यह भी पढ़ें: आमिर खान की फिल्म 'जो जीता वही सिंकदर' को हुए 25 साल, अभिनेत्री आयशा जुल्का ने बहाया था 'खून'

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें