logo-image

जानिये विश्व जनसंख्या दिवस से जुड़े दिलचस्प तथ्य

11 जुलाई विश्व जनसंख्या दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के पीछे कारण है, लोगों का ध्यान हर पल बढ़ रही जनसंख्या की और खींचना।

Updated on: 10 Jul 2018, 09:36 PM

नई दिल्ली:

11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को मनाने के पीछे कारण है, लोगों का ध्यान हर पल बढ़ रही जनसंख्या की ओर खींचना, ताकि लोगों को विश्व जनसंख्या से जुड़े मुद्दों पर जागरूक किया जा सके।

जनसंख्या वृद्धि विश्व के कई देशों के सामने बड़ी समस्या का रूप ले चुकी है। खासकर विकासशील देशों में 'जनसंख्या विस्फोट' गहरी चिंता का विषय है। इसको नियंत्रित करने के लिए लंबे समय से कोशिशें की जा रही हैं।

कब हुई विश्व जनसंख्या दिवस की शुरुआत

विश्व जनसंख्या दिवस की शुरूआत 11 जुलाई 1989 में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम ने की थी। उस वक्त विश्व की जनसंख्या लगभग 5 अरब थी। इस बढ़ती जनसंख्या की ओर ध्यान देते हुए 11 जुलाई 1989 को वर्ल्ड पॉपुलेशन की घोषणा की गई।

क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस

इस दिन को मनाने के पीछे सबसे बड़ा कारण है लोगों को बढ़ती जनसंख्या और उससे जुड़े मुद्दों को लेकर जागरूक किया जा सके। यही वजह है कि इस दिन राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इनमें लेक्चर, निबंध लेखन प्रतियोगिता, विभिन्न विषयों पर लोक प्रतियोगिता, पोस्टर वितरण, सेमिनार और चर्चा जैसे कार्यक्रम शामिल हैं। साथ ही परिवार नियोजन को लेकर लोगों को जागरूक किया जाता है।

आइये आज हम आपको इससे जुड़े कुछ दिलचस्प तथ्य बताते हैः

1. जनसंख्या के मामले में नाइजीरिया भले ही अभी 7वें नंबर पर हो, लेकिन 2050 से पहले यह अमेरिका को पीछे छोड़ कर तीसरे स्थान पर पहुंच जाएगा। आज के दौर में सबसे तेजी से जनसंख्या में वृद्धि करने वाला देश नाइजीरिया ही है। 

2. विश्व की आधी आबादी 9 देशों में रहती है। 2017 से 2050 तक, भारत, नाइजीरिया, कांगो का लोकतांत्रिक गणराज्य, पाकिस्तान, इथियोपिया, संयुक्त राज्य अमेरिका तंजानिया, संयुक्त राज्य अमेरिका, युगांडा और इंडोनेशिया जनसंख्या वृद्धि के लिए सबसे अधिक योगदान देगा। इसका मतलब है कि अफ्रीका की आबादी अब और 2050 के बीच लगभग दोगुना हो जाएगी।

3. आने वाले समय में यूरोप की आबादी कम हो रही है। जब प्रजनन क्षमता प्रति महिला 2.1 जन्म से नीचे गिरती है तो इसे "नीचे-प्रतिस्थापन" माना जाता है। इसका मतलब है कि  माता-पिता की आबादी को बदलने के लिए पर्याप्त बच्चे पैदा नहीं हो रहे हैं। यह यूरोप में पहले से ही हो रहा है।

4. 2010 और 2015 के बीच, दुनिया की 46 फीसदी आबादी 83 देशों में रही है, जहां प्रजनन स्तर 2.1 की सीमा से नीचे था।

5. विश्व नें बुजुर्गों की संख्या नें इजाफा हो रहा है। 1950 में, बुजुर्गों से कहीं ज्यादा युवा थे। 2017 में, कम युवा और अधिक बुजुर्ग लोग हैं। 2050 तक, संख्याएं भी ज्यादा हो जाएंगी।

6. कुल मिलाकर, जीवन प्रत्याशा बढ़ रही है। वैश्विक स्तर पर, जन्म से जीवन प्रत्याशा लगभग 4 वर्षों तक बढ़ी है, या 67 से 71 वर्ष तक, 2000 और 2015 के बीच। यह 2045 और 2050 के बीच की अवधि में लगभग 77 वर्षों तक बढ़ने का अनुमान है, और अंततः 20 9 5 और 2100 के बीच की अवधि में 83 वर्ष तक बढ़ने का अनुमान है।

इसे भी पढ़ेंं: विश्व जनसंख्या दिवस: भारत की बढ़ती आबादी क्यों है समस्या?