सबरीमाला में दर्शन के लिए 550 महिलाओं ने कराया ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

सबरीमाला मंदिर में 16 नवंबर से शुरू हो रहे दर्शन के लिए अब तक कुल 550 महिलाओं ने रजिस्ट्रेशन करवाया है.

IANS  |   Updated On : November 09, 2018 11:10 PM
सबरीमाला में दर्शन के लिए महिलाओं ने कराया ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (फोटो- PTI)

सबरीमाला में दर्शन के लिए महिलाओं ने कराया ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (फोटो- PTI)

तिरुवनंतपुरम:  

सबरीमाला मंदिर में 16 नवंबर से शुरू हो रहे त्योहारी सीजन में दर्शन के लिए अब तक प्रतिबंधित 10 से 50 वर्ष की उम्र वर्ग की कुल 550 महिलाओं ने रजिस्ट्रेशन करवाया है. त्रावणकोर देवासम बोर्ड के अनुसार, शुक्रवार तक करीब 3.50 लाख तीर्थयात्रियों ने दर्शन के लिए केरल पुलिस सुविधा केंद्र में रजिस्ट्रेशन करवाया है, जिनमें 10 से 50 वर्ष की उम्र वर्ग की 550 महिलाएं शामिल हैं.  मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रित करने व सुचारु व्यवस्था कायम करने के लिए पुलिस ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू की है. यह व्यवस्था समस्या पैदा करने वाले तत्वों से निकाल बाहर करने के मकसद से भी शुरू की गई है, जो पिछले दो महीने से बखेड़ा खड़ा कर चुके हैं. 

भगवान अय्यप्पा के मंदिर में अक्टूबर और नवंबर में मंदिर प्रशासन और प्रदर्शनकारियों ने 10 से 50 वर्ष उम्र की 15 महिलाओं को प्रवेश करने से रोक दिया था, जबकि सर्वोच्च न्यायालय ने 28 सितंबर के अपने आदेश में सभी उम्र वर्ग की महिलाओं को मंदिर में प्रवेश की अनुमति प्रदान की है. आगामी त्योहारी सीजन के आरंभ से पहले 13 नवंबर को सर्वोच्च न्यायालय सितंबर के फैसले के खिलाफ दायर की गई कई याचिकाओं पर सुनवाई करेगा. 

केरल सरकार ने कहा है कि वह शीर्ष अदालत के फैसले का अनुपालन करेगी. सरकार ने सबरीमाला में 2011-12 में शुरू की गई वर्चुअल क्यू-सिस्टम को खोल दिया है. यह सिस्टम 2015 तक ही अमल में रहा था. 

First Published: Friday, November 09, 2018 10:57 PM

RELATED TAG: Sabarimala, Sabarimala Row,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो