PoS मशीनों से पैसे निकालने पर नहीं लगेगा कोई शुल्क, SBI बैंक ने दी सुविधा

एसबीआई ने गुरुवार को कहा कि वह उसकी पीओएस (प्वाइंट ऑफ सेल) मशीनों के माध्यम से नकदी निकालने पर ग्राहकों से कोई शुल्क नहीं लेगा।

  |   Updated On : April 19, 2018 11:24 PM
स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया

स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया

नई दिल्ली:  

स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने गुरुवार को कहा कि वह उसकी पीओएस (प्वाइंट ऑफ सेल) मशीनों के माध्यम से पैसे निकालने पर ग्राहकों से कोई शुल्क नहीं लेगा। यह मशीनें कई कई व्यापारिक संस्थानों को दी गईं हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के दिशा-निर्देशों के मुताबिक टीयर 1 और टीयर 2 शहरों में ग्राहक प्रतिदिन प्रति कार्ड 1,000 रुपये तथा टीयर 3 से लेकर टीयर 6 शहरों में प्रति कार्ड प्रति दिन 2,000 रुपये निकाल सकते हैं।

बैंक ने एक बयान में कहा, 'एसबीआई की कुल 6.08 लाख पीओएस मशीनें हैं, जिसमें से 4.78 लाख पीओएस मशीनों से एसबीआई के ग्राहकों और उन बैंकों के ग्राहकों को नकदी निकालने की सुविधा दी गई है, जिन्होंने अपने ग्राहकों के लिए यह सुविधा शुरू कर रखी है।'

इससे कुछ ही दिन पहले देश में नकदी की चल रही किल्लत के बीच वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा था कि 'प्रचलन में जरूरत से ज्यादा नकदी है' और सरकार ने नकदी की कमी के लिए कुछ क्षेत्रों में 'असामान्य मांग' को जिम्मेदार ठहराया था।

इसके अलावा केंद्र सरकार ने घोषणा की थी कि उसने 500 रुपये के नोट की छपाई पांच गुना बढ़ाने का फैसला किया है।

और पढ़ें: 'जनधन' योजना के बाद भी 19 करोड़ भारतीय व्‍यस्‍कों के पास नहीं हैं बैंक अकाउंट : वर्ल्‍ड बैंक

First Published: Thursday, April 19, 2018 11:04 PM

RELATED TAG: Sbi, Pos Machine, Cash, Rbi, State Bank Of India,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो