logo-image

अमर्त्य सेन को नीति आयोग की सलाह, बयान देने से पहले भारत में बिताये समय

अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन को नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने भारत में थोड़ा समय बिताने की सलाह दी है।

Updated on: 15 Jul 2018, 11:43 PM

नई दिल्ली:

केंद्र में सत्तारुढ भारतीय जनता पार्टी की आलोचना करने वाले नोबल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन को नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने भारत में थोड़ा समय बिताने की सलाह दी है।

राजीव ने कहा, मेरी इच्छा है कि अमर्त्य सेन भारत में कुछ समय बितायें और देखें कि वास्तव में जमीनी स्तर पर स्थिति कैसी है। और इस प्रकार का बयान देने से पहले मोदी सरकार द्वारा किये गये पिछले चार साल के कामकाज की समीक्षा कर लें।

बता दें कि हाल ही में सेन ने मोदी सरकार पर कहा था, 'चीजें बहुत खराब हो गई हैं। इस सरकार के आने से पहले से ही चीजें बिगड़ गई थीं। हमने शिक्षा और स्वास्थ्य में पर्याप्त काम नहीं किया है और 2014 के बाद से इन क्षेत्रों में हम गलत दिशा की ओर बढ़े हैं।'

जिसके जवाब में राजीव ने कहा, 'मैं वास्तव में उन्हें चुनौती देना चाहूंगा कि वह मुझे कोई ऐसा चार साल बतायें जिसमें भारत को स्वच्छ , समावेशी और बेहतर अर्थव्यवस्था बनाने के लिये इतने सारे काम किये गये।'

उन्होंने आगे कहा कि जो संरचनात्मक सुधार हुए हैं, उसमें सुनिश्चित किया गया है कि वृद्धि का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचेअगर ये चीजें उन्हें दिखाई नहीं देती हैं तब मुझे लगता है कि उन्हें यहां कुछ समय बिताना चाहिए।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी नीती अयोग के अध्यक्ष हैं। मई 2014 में मोदी की अगुआई वाली एनडीए सरकार सत्ता में आई थी।

इसे भी पढ़ें: मोदी शासन में शिक्षा, स्वास्थ्य से बड़े पैमाने पर ध्यान हटा : अमर्त्य सेन