logo-image

संसद का शीतकालीन सत्र शुरू, लोकसभा सोमवार तक के लिए स्थगित

संसद का शीतकालीन सत्र शुक्रवार को शुरू हुआ और दिवंगत सांसदों को श्रद्धांजलि देने के बाद सदन की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी गई।

Updated on: 15 Dec 2017, 02:33 PM

नई दिल्ली:

संसद का शीतकालीन सत्र शुक्रवार को शुरू हुआ और दिवंगत सांसदों को श्रद्धांजलि देने के बाद सदन की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी गई। सदन की कार्यवाही शुरू होते ही लोकसभा के नवनिर्वाचित सांसद सुनील जाखड़ ने पद की शपथ ली।

सुनील जाखड़ लोकसभा के पूर्व अध्यक्ष बलराम जाखड़ के बेटे हैं। सुनील जाखड़ ने फिल्म स्टार एवं सांसद विनोद खन्ना के निधन के बाद खाली हुई गुरदास लोकसभा सीट से उपचुनाव जीता था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंत्रिमंडल में शामिल नए सदस्यों से सदन का परिचय कराया, जिनमें रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, रेल मंत्री पीयूष गोयल और अन्य हैं।

मोदी ने सितंबर में अपने मंत्रिपरिषद में बदलाव कर नौ नए चेहरों को शामिल किया था।

यह भी पढ़ें : सोनिया गांधी बोलीं- रिटायर हो रही हूं, कांग्रेस ने कहा- राजनीति से नहीं

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने तीन निवर्तमान सांसदों और कांग्रेस नेता प्रियरंजन दासमुंशी सहित कुछ पूर्व सांसदों को श्रद्धांजलि देन के बाद सदन की कार्यवाही सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी।

सांसदों ने मौजूदा सांसद सुल्तान अहमद (तृणमूल कांग्रेस), एम.तसलीमुद्दीन (राष्ट्रीय जनता दल) और महंत चांदनाथ (भारतीय जनता पार्टी) को श्रद्धांजलि दी।

अहमद पश्चिम बंगाल के उलुबेरिया से सांसद थे जबकि तसलीमुद्दीन बिहार के अररिया से सांसद एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री थे। महंत चांदनाथ राजस्थान के अलवर से सांसद थे।

सुमित्रा महाजन ने लोकसभा की पहली महिला महासचिव स्नेहलता श्रीवास्तव से सदन का परिचय कराया। उन्होंने स्नेहलता श्रीवास्तव के पूर्ववत अनूप मिश्रा को उनकी सेवाओं के लिए भी सराहा।

संसद का शीतकालीन सत्र पांच जनवरी, 2018 को समाप्त होगा।

और पढ़ें: हिमाचल में कांग्रेस का सफाया, गुजरात में फिर BJP सरकार- एग्जिट पोल