logo-image

International Yoga Day: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग दिवस के कार्यक्रम के लिए रांची को ही क्यों चुना, जानें ये तीन वजहें

इस बार योग दिवस की थीम ‘योग फॉर हार्ट’ है.

Updated on: 21 Jun 2019, 07:25 AM

highlights

  • आज 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है.
  • झारखंड का प्रकृति सौंदर्य देखने को मिलता है.
  • रांची से ही शुरू हुई थी आयुष्मान भारत योजना.

नई दिल्ली:

भारत समेत दुनियाभर में आज पांचवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) मनाया जा रहा है. इस बार योग दिवस की थीम ‘योग फॉर हार्ट’ है. आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रांची में मुख्य कार्यक्रम में 40 हजार लोगों के साथ योग कर रहे है. आइये जानते हैं कि पीएम मोदी ने इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर रांची या झारखंड को ही क्यों चुना है. रांची के प्रभात तारा मैदान में पीएम नरेंद्र मोदी ने भारत और दुनिया भर में, आप सभी को अपनी शुभकामनाएं दीं. 

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर रांची के चुने जाने की ये हैं तीन खास वजह-

#1- रांची में अपने भाषण देते हुए पीएम मोदी ने कहा है कि रांची से उनका एक खास लगाव है इसलिए उन्होंनेे इस बार योग दिवस के मुख्य कार्यक्रम के लिए रांची को चुना गया है.

#2- प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि झारखंड पर्यावरण की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है और इसीलिए यहां की प्रकृति से उन्हें काफी लगाव है.

#3- प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि रांची से ही आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत हुई थी इसीलिए इस बार योग दिवस पर पूरे विश्व और भारत को स्वास्थ्य शरीर के लिए योग अपनाने का संदेश देने के लिए चुना है. 

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में कहा कि मैैं योग दिवस पर शांति, स्वभाव और समन्वय जीवन के लिए सभी को बधाई देता हूं. मैं रांची सरकार को भी धन्यवाद देता हूं जो इतने कम समय में इतना बड़ा आयोजन किया है. बता दें कि हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day 2019) मनाया जाता है. संयुक्त राष्ट्र ने सन 2014 में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया था.