logo-image

प्रदूषण के कारण हर साल 1.7 मिलियन बच्चों की होती है मौत: डब्ल्यूएचओ

हर साल प्रदूषण के कारण पांच साल से कम उम्र के करीब 17 लाख बच्चे मौत का शिकार हो जाते हैं।

Updated on: 06 Mar 2017, 02:40 PM

highlights

  • WHO रिपोर्ट्स के अनुसार, हर साल प्रदूषण के कार 17 लाख बच्चे होते हैं मौत का शिकार 
  •  वायु प्रदूषण के कारण शिशुओं को निमोनिया और अस्थमा जैसी सांस से जुड़ी बीमारियों का खतरा ज्यादा 
  • मच्छरदानियों, खाना पकाने के लिए साफ ईंधन के इस्तेमाल और साफ पानी के प्रयोग से रोका जा सकता है

नई दिल्ली:

हर साल प्रदूषण के कारण पांच साल से कम उम्र के करीब 17 लाख बच्चे मौत का शिकार हो जाते हैं। इसके कारण प्रदूषित पानी, स्वच्छता की कमी और घर के बाहर व भीतर व्याप्त प्रदूषण हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लयूएचओ) की सोमवार को जारी एक नई रिपोर्ट के अनुसार, एक महीने से पांच साल के बच्चों की हर चौथी मौत में से एक का कारण ये प्रदूषक हैं।

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, 'प्रदूषित वातावरण बेहद खतरनारक होता है- खासतौर पर छोटे बच्चों के लिए।' रिपोर्ट के मुताबिक, 'उनके विकासित होते अंग और प्रतिरोधक क्षमता आदि के कारण उन्हें गंदी हवा और पानी से ज्यादा जोखिम होता है।'

इसे भी पढ़ें: 'भारत में 5 साल से छोटे 58 फीसदी बच्चे एनिमिया से ग्रसित'

अप्रत्यक्ष धूम्रपान समेत घर के भीतर व बाहर के वायु प्रदूषण के संपर्क में आने वाले शिशुओं के बचपन में निमोनिया और अस्थमा जैसी सांस से जुड़ी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा ज्यादा होता है। डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि वायु प्रदूषण के कारण बच्चों में हृदयरोग, हृदयाघात तथा कैंसर जैसी घातक बीमारियों का खतरा भी बढ़ता है।

हालांकि रिपोर्ट में  यह भी कहा गया है कि पेचिश, मलेरिया और निमोनिया के कारण होने वाली बच्चों की मौतों को कीटनाशक उपचारित मच्छरदानियों, खाना पकाने के लिए साफ ईंधन के इस्तेमाल और साफ पानी के प्रयोग से रोका जा सकता है।

इसे भी पढ़े: रेडिएशन के कारण होने वाले खतरे को छुपाती हैं मोबाइल कंपनियां

इनके अलावा रिपोर्ट में बच्चों की मौतों को रोकने के लिए कुछ अन्य उपाय भी सुझाए गए हैं, जिनमें घरों से कीट पतंगों और लेड पेंट दूर रखना, स्कूलों में स्वच्छता और पोषण सुनिश्चित करना और शहरों में हरित क्षेत्र को बढ़ाना शामिल हैं।